कैट ने वी श्रीनिवास राव की वन बल प्रमुख नियुक्ति को सही ठहराया

रायपुर,28 जून। सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) ने पीसीसीएफ वी श्रीनिवास राव की वन बल प्रमुख (HOFF) के रूप में नियुक्ति को सही करार दिया है। कैट ने अपने आदेश में कहा कि राज्य की विशेष चयन समिति ने श्रीनिवास राव का चयन पांच साल के रिकॉर्ड के आधार पर किया और उनके कामकाज को बहुत बेहतर माना गया था।

विशेष चयन समिति ने सुधीर अग्रवाल समेत सभी पीसीसीएफ के रिकॉर्ड का अध्ययन किया। समिति का उद्देश्य केवल मेरिटोरियस का चयन करना था। इस प्रकार, श्रीनिवास राव की नियुक्ति मेरिट यानी गुण-दोष के आधार पर सही ठहराई गई।

चुनौती और कैट का फैसला
वन बल प्रमुख के रूप में श्रीनिवास राव की नियुक्ति को पीसीसीएफ सुधीर अग्रवाल ने इस आधार पर चुनौती दी थी कि राव जूनियर पीसीसीएफ हैं, इसलिए उन्हें इस पद पर नहीं नियुक्त किया जा सकता। कैट के फैसले के बाद यह स्पष्ट हो गया कि सुधीर अग्रवाल यह केस हार गए हैं।

कैट ने अपने आदेश में स्पष्ट किया कि पीसीसीएफ रैंक के किसी भी अफसर को वन बल प्रमुख बनाने का आधार मेरिट होना चाहिए, न कि जूनियरिटी या सीनियोरिटी। राज्य की चयन समिति ने सभी पीसीसीएफ के कामकाज का मूल्यांकन करके यह निर्णय लिया था।

श्रीनिवास राव का परफॉर्मेंस
सीनियर आईएफएस अधिकारी श्रीनिवास राव को पिछले साल वन बल प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। राज्यस्तरीय चयन समिति, जिसके प्रमुख मुख्य सचिव होते हैं, ने मेरिट के आधार पर उनकी अनुशंसा की थी। कैट ने यह स्पष्ट किया कि राज्य शासन मेरिट और कार्य प्रदर्शन के आधार पर योग्य पीसीसीएफ को नियुक्त कर सकता है। श्रीनिवास राव का पांच साल का परफॉर्मेंस गुण-दोष के आधार पर बेहतर माना गया था, इसलिए उन्हें यह पद दिया गया।