आज लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, NDA के ओम बिरला और इंडिया गठबंधन के के सुरेश के बीच मुकाबला…

भाजपा की सत्तारूढ़ एनडीए सरकार और कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच आम सहमति तक पहुंचने में असमर्थता के कारण लोकसभा के इतिहास में पहली बार बुधवार को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।

परंपरागत रूप से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता है। इस मुकाबले में राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद भाजपा के ओम बिड़ला का मुकाबला कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश से होगा, जो केरल के मवेलीकारा से आठ बार के सांसद हैं।

इंडिया ब्लॉक ने की थी डिप्टी स्पीकर पद की मांग

सुरेश 18वीं लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सांसद हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी दोनों ने अपने सदस्यों को तीन-लाइन व्हिप जारी किया है, जिसमें बुधवार को सुबह 11 बजे से कार्यवाही समाप्त होने तक लोकसभा में उनकी उपस्थिति अनिवार्य है। यह घटनाक्रम तब सामने आया जब एनडीए ने विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक की इस मांग को मानने से इनकार कर दिया कि एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने के बदले में उपसभापति का पद विपक्ष के लिए छोड़ दिया जाए। इससे पहले, इंडिया ब्लॉक ने डिप्टी स्पीकर के पद की मांग की थी।

हालांकि, भाजपा की ओर से कोई स्पष्टता नहीं मिलने पर, इंडिया ब्लॉक ने स्पीकर पद के लिए कांग्रेस सांसद के सुरेश का नाम आगे कर दिया है। दूसरी ओर, भाजपा ने अपने कोटा सांसद ओम बिड़ला को स्पीकर पद के लिए नामित किया है, जो पहले 17वीं लोकसभा में स्पीकर रह चुके हैं। इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सूचित किया है कि विपक्ष एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए तैयार है, बशर्ते कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाए।