NTPC ने देश भर में कोविड देखभाल संबंधी सुविधाओं में बढ़ोतरी की

नई दिल्ली, 15 मई, – देश की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने कोविड की देखभाल में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने की दिशा में उठाए गए कदमों के तहत विभिन्न राज्यों में अपने संयंत्रों में ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ 500 से अधिक बेड और 1100 से अधिक आइसोलेशन बेड जोड़े एनसीआर क्षेत्र में कंपनी ने ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ 200 बेड और बदरपुर, नोएडा और दादरी में 140 आइसोलेशन बेड की सुविधा के साथ कोविड देखभाल केंद्र स्थापित किए हैं। इसके अलावा, कंपनी ने ओडिशा के सुंदरगढ़ में 500 बिस्तरों वाला एक कोविड स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया है, जहां 20 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए, कंपनी ने पहले ही एनसीआर में 11 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट के ऑर्डर दे दिए हैं। इसके अलावा, बॉटलिंग सुविधा वाले 2 बड़े ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी स्थापित किए जा रहे हैं। साथ ही, कंपनी अन्य राज्यों में 8 अलग-अलग स्थानों पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी कायम कर रही है। इसके अलावा, कंपनी ने अन्य राज्यों के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए भी सहायता प्रदान की है। दादरी, कोरबा, कनिहा, रामागुंडम, विंध्याचल, बाढ़ और बदरपुर में एनटीपीसी की ओर से कोविड केयर सेंटर का संचालन पहले से ही किया जा रहा । इनके अलावा, कंपनी ने उत्तरी करनपुरा, बोंगाईगांव और सोलापुर में भी अतिरिक्त सुविधाएं स्थापित करने का फैसला किया है। अन्य अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


इस बीच, एनटीपीसी ने अपने संयंत्रों में काम करने वाले 70,000 से अधिक कर्मचारियों और एसोसिएट्स को टीका लगाया है। संयंत्र स्थलों पर बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान जारी है।

एनटीपीसी ने अपने विभिन्न संयंत्रों में 18-44 वर्ष की उम्र वाले पात्र लोगों को भी टीका लगाना शुरू कर दिया है। एनटीपीसी स्टेशनों पर टीकाकरण अभियान संबंधित राज्य प्रशासनों के समन्वय में चलाया जा रहा है। देश की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी सभी संयंत्रों में रोगियों के बेहतर समन्वय के लिए चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष का संचालन कर रही है, जिसका समन्वय एक विशेष कार्य बल द्वारा किया जाता है। टास्क फोर्स पैनल में शामिल और गैर-सूचीबद्ध अस्पतालों में बिस्तरों का इंतजाम करने और अन्य उपचारसुविधाओं के समन्वय में भी मदद करता है। 24/7 नियंत्रण कक्ष ने दवाओं, अस्पताल के उपकरणों, सेवाओंके साथ-साथ दैनिक रिपोर्टिंग और एमआईएस की खरीद के लिए भी समन्वय किया है।
इसके अलावा, एनटीपीसी यह सुनिश्चित करने के लिएअस्पतालों और इसकी चिकित्सा टीम के साथ समन्वय कर रहा है कि सभी कोविड रोगियों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाए। एनटीपीसी ने मुश्किल से मिलने वाली जरूरी दवाओं और ऑक्सीजन जैसी अन्य आवश्यक चीजों की उपलब्धता को आसान बनाने के लिए ऊर्जा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ सहयोग किया है।