आंतरिक करारोपण अधिकारियों को जिला पंचायत में दी लेखा संबंधी प्रशिक्षण

धमतरी,22 जून । जिला पंचायत धमतरी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोमा श्रीवास्तव के निर्देश पर जनपद पंचायत धमतरी एवं कुरुद के समस्त आंतरिक करारोपण अधिकारियों की जिला पंचायत सभाकक्ष में लेखा संबंधी प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जिला पंचायत के लेखा अधिकारी चंदन कुमार टंडन ने उपस्थित आंतरिक करारोपण अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में 16 पंजीयों का संधारण, लेखा संधारण, लेखा नियम, विभागीय ऑडिट निराकरण उचित ढंग से प्रबंधित करने कहा गया।

इसी तरह ग्राम पंचायत को सुदृढ़ बनाने एवं स्वयं के आय में वृद्धि करने हेतु करों की वसूली की व्यवस्था ग्राम पंचायतों में लागू है, उन पंचायतों में साफ-सफाई की व्यवस्था को भी विशेष रूप से प्राथमिकता दी जावें। गांव की गलियों की नाली की प्रतिदिन साफ-सफाई के साथ कचरा प्रबंधन के कार्य को भी व्यवस्थित किये जावें। अन्य फीस, मोबाइल टॉवर, मछली पालन के लिए तालाब लीज पर, व्यायसायिक परिसर को किराए पर दिए गए राशियों की बकाया वसूली हेतु मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया गया।

वहीं ग्राम पंचायत में कराए गए निर्माण कार्यों की जी.एस.टी. की राशि चालान के माध्यम से ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव को चालान के माध्यम से दो प्रतिशत की राशि जमा करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर रोहित कुमार बोरझा प्रभारी डी.ए. जिला पंचायत, एस.के. भास्कर, विमलचंद जैन, लालचंद दिल्ली, भीरेंद्र कुमार, कृष्ण सिंह नागवंशी, डी.एस. मरकाम, झलेन्द्र कुमार कंवर, राकेश ध्रुव मुख्य रूप से उपस्थित थे।