CG NEWS: बुखार से 18 वर्षीय युवती की मौत

रायगढ़,22 जून 2024। जिले के चक्रधर नगर क्षेत्र के ग्राम सपनई में मौसम परिवर्तन के साथ एक परिवार चेचक से संक्रमित हो गया। एक के बाद एक परिवार के सदस्यों के चपेट में आने के बाद एक 18 वर्षीय युवती की जान चली गई। इस घटना से गांव में हड़कंप मचा है। जानकारी के मुताबिक सपनई निवासी पुषोत्तम राठिया रोजी मजदूरी कर अपने परिवार का लालन पालन करता है। उसके परिवार में माता-पिता के साथ तीन बच्चे हैं। बीते माह घर का एक सदस्य चेचक बीमारी की चपेट में आ गया। इससे संक्रमण परिवार के अन्य सदस्य में भी फैला। सबसे पहले 12 साल का गौरव चेचक से पीड़ित हुआ। इसके कुछ दिन बाद पुषोत्तम भी चपेट में आ गए। इससे परिजन सकते में आ गए। आनन-फानन में देसी तरीके से झाड़फूंक कराने लगे। इसी बीच घर की बड़ी बेटी चंद्रकला (18) भी संक्रमित हो गई। शरीर में दाने के बाद घाव बनने लगे।

चंद्रकला का भी झाड़फूंक कराया गया लेक़िन उसकी सेहत में कोई सुधार नहीं आया। देखते ही देखते उसकी स्थिति बिगड़ने लगी। शरीर के दाने घाव बनने लगे और तेज बुखार आने लगा। यह पूरा घटनाक्रम 12-15 दिन के अंतराल में हुआ। संक्रमण तथा बुखार कम नहीं होता देखकर स्वजन उसे उपचार के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल लेकर आए। यहां उसकी मौत हो गई।

डाक्टरों ने मामले को संदिग्ध मानते हुए चक्रधर नगर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने क़ानूनी प्रक्रिया पूरी कर शव का पोस्टमार्टम कराया। फिलहाल युवती की मौत की असल वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा। चंद्रकला की मौत से गांव में हड़कंप है।