छत्तीसगढ़ : तड़के सुबह तेंदुआ ने 8 वर्ष के बच्चे पर किया हमला, अस्पताल ले जाते वक्त तोड़ा दम

धमतरी- जिले के सिहावा थाना इलाके के ग्राम मुकुंदपुर में तड़के सुबह तेंदुआ ने आठ वर्ष के बच्चे के सर और गर्दन में ताबड़तोड़ हमला कर दिया ….जिससे बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया और अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में दम तोड़ दिया…..ग्रामीणों ने बताया कि मृतक आशीष नेताम पिता बिसम्बर नेताम उम्र 8 वर्ष क्लास पांचवी का छात्र था…. जो आज सुबह 9 बजे गाँव के कुछ लोग और परिजन लकड़ी के लिए मुकुंदपुर पहाड़ी पर गया था…जिनके साथ मासूम बच्चा भी पहाड़ी पर चला गया…तभी आशीष अपने परिजनों से थोड़ा अलग हो गया….

पहाड़ी पर छिपा था तेंदुआ

इस दौरान ऊपर पहाड़ी में छुपकर बैठे तेंदुआ ने मासूम बच्चे के सर और गर्दन में ताबड़तोड़ हमला कर कुछ दूर तक बच्चे को घसीटा….जिसके बाद पहाड़ी में मौजूद अन्य लोगों को आते देख तेंदुआ भाग गया……घटने की सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुँचे और लोगों के सहयोग से बच्चे को गंभीर हालत में नगरी अस्पताल लेकर जा रहे थे….. तभी बच्चे ने रास्ते में दम तोड़ दिया….आशीष अपने घर का अकेला बेटा था ,इस घटने के बाद गाँव में मातम का माहौल और परिजनों का रो,रोकर बुरा हाल है…..

परिजनों और ग्रामीणों में आक्रोश

इधर इस घटने के बाद से वन विभाग के खिलाफ परिजन और ग्रामीणों में काफी आक्रोश है…..उन्होंने बताया कि गाँव में पिछले छह महीने से तेंदुए का आतंक है…..और अभी भी पहाड़ी में तीन तेंदुआ मौजूद है ,जो शाम होते ही गाँव में शिकार के लिए आ जाता है….. यहाँ पहले भी कई बछड़ा, बकरी और मुर्गा का शिकार कर चुका है….. उन्होंने कहा है कि वन अमला तेंदुआ को पकड़कर किसी सुरक्षित स्थान में छोड़े जिससे आगे और इस की घटना न हो….

वहीँ इस मामले में IFS आलोक बाजपेयी ने बताया कि …..आज सुबह बच्चा और भी कुछ लोगों के साथ चार खाने पहाड़ी पर गया था…. इस दौरान तेंदुआ ने उस पर हमला कर दिया…..जिससे बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया और अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया…..ऐसे प्रकरण में 6 लाख का मुआवजे का प्रावधान है प्रक्रिया पूरी होने के बाद मुआवजा राशि दिया जाएगा