इंडस पब्लिक स्कूल परिवार ने योगाभ्यास कर लिया स्वास्थ्य लाभ

0.आरोग्य रहना हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, आओ योग, केवल 21 जून को ही नहीं बल्कि प्रत्येक दिन योग को जीवन शैली में शामिल करें-डॉ. संजय गुप्ता (प्राचार्य)

कोरबा, 21 जून । दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में आत्मरक्षा प्रशिक्षक लीलाराम यादव,कु0 सुमन महंत एवं योगेश शुक्ला सर के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देशन में विद्यालय के सभी शिक्षकों ने सप्राचार्य योग के माध्यम से अपने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया। इस विशेष योग शिविर का लाभ सभी ने प्राप्त किया।शिक्षक योगेश शुक्ला के मार्ग दर्शन में सभी ने अनुलोम-विलोम, भाष्तिक, कपालभाति एवं उद्गीध प्राणायाम साथ ही वृक्षासान, ताड़ासन, भुजंगासन, पद्मासन आदि आसनो का अभ्यास किया। विद्यार्थियों ने योगासान के विभिन्न कलाओं से सबको अभिभूत कर दिया । विद्यालय के खेल शिक्षकों ने विभिन्न योग मुद्राओं द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन किया साथ ही विद्यार्थियों ने भी योगा एवं प्राणायाम से स्वास्थ्य लाभ लिया एवं जीवन में भी योगा एवं प्राणायाम को सम्मिलित करने का सौगंध लिया । योगेश शुक्ला सर ने योग के विभिन्न आसनों के लाभ बताए।उन्होंने बताया कि योग करने से बच्चे बूढ़े सभी को लाभ हो सकता है यदि योग को सही प्रकार से किया जाए तो बच्चों को इससे विभिन्न तरह के लाभ हो सकते हैं ।बच्चों के लिए योगासान हैं-

प्राणायाम- प्राणायाम श्वास संबंधी योग है। इसमें सांस छोड़ने और लेने की क्रिया की जाती है। प्राणायाम को योगिक ब्रीथिंग भी कहा जाता है। इसमें श्वसन के साथ ही हृदय और तंत्रिका तंत्र की एक्सरसाइज होती है। इससे भावनात्मक स्थिरता और मन की शांति आती है।

बालासन-मन को शांत करने वाली मुद्राओं में से एक बालासन भी है। इसे अंग्रेजी में चाइल्ड पोज भी कहा जाता है। यह आसन शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ ही स्ट्रेस को कम करके मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है। सकारात्मक विचार लाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे चिंता और तनाव कम हो सकता है ।

ताड़ासन-ताड़ासन को अंग्रेजी में माउंटेन पोज और पाम ट्री पोस्चर कहा जाता है। इसमें बच्चे का आकार पहाड़ और पेड़ जैसा बनता है। इससे पूरे शरीर की मांसपेशियों स्ट्रेच होती है। यह बच्चों की पूरी फिटनेस को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह भी कहा जाता है कि बच्चों की लंबाई में सुधार करने में भी यह योगासन सहायक हो सकता है। साथ ही एकाग्रता को बेहतर करने में भी ताड़ासन अहम भूमिका निभा सकता है ।

सेतुबंधासन-सेतुबंधासन को अंग्रेजी में ब्रिज पोज कहा जाता है। इस आसन में शरीर पुल जैसा नजर आता है। इस आकृति की वजह से इसे सेतुबंधासन कहा जाता है। तनाव और अवसाद कम करने और मांसपेशियों की मजबूती के लिए सेतुबंधासन करने की सलाह दी जाती है। पाचन को बेहतर करने और कब्ज से छुटकारा पाने में भी यह आसान मदद कर सकता है ।

वृक्षासन-इस आसन को एकपादासन भी कहा जाता है। इंग्लिश में इसे ट्री-पोज नाम से जाना जाता है। इस योगासन में शरीर को एक पैर पर ही संभालना होता है और शरीर की आकृति वृक्ष जैसी लगती है। यह योगासन दिमाग को एकाग्रचित कर सकता है । माना जाता है कि वृक्षासन करने से चिंता और तनाव भी दूर हो सकता है। इस योगासन से कमर व पीठ का दर्द भी कम हो सकता है। इतना ही नहीं यह स्पाइन को लचीला बनाने में भी मदद कर सकता है ।

सुखासन-सुखासन भी बच्चों के लिए लाभदायक है। इसे अंग्रेजी में इजी आसन के नाम से जाना जाता है। यह मानसिक और शारीरिक रूप से बच्चों को चुस्त बना सकता है। कहा जाता है कि हृदय गति और रक्तचाप के लिए यह अच्छा हो सकता है। इसके अलावा, यह तनाव को भी कम कर सकता है ।

भुजंगासन-भुजंगासन को इंग्लिश में कोबरा पोज भी कहा जाता है। यह स्पाइनल कॉलम को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है और इसे लचीला बना सकता है। बताया जाता है कि यह आसान स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है। इससे शरीर और मन दोनों को रिलेक्स रहते हैं। साथ ही यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है
सव्यसाची सरकार (शैक्षणिक प्रभारी,उच्च माध्यमिक स्तर) ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है । योग अभ्यास से शरीर, मन, विचार एवं कर्म आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता और मानव एवंप्रकृति के बीच सांमजस्य प्रदान करता है । यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का दृष्टिकोण है । योग केवल व्यायाम ही नहीं बल्कि स्वयं के साथ विश्व एवं प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है ।

सोमा सरकार(शैक्षणिक प्रभारी, प्रायमरी एवं प्री-प्रायमरी) ने कहा कि जिसे लगा योग का रोग वह रहा सदा निरोग।अर्थात योग हमारे लिए लाभदायक ही है।यदि हम नियमित रुप से योग करें तो हम कई प्रकार के असाध्य बीमारियों से मुकत हो सकते हैं।यह हमारे तन एवं मन को संतुलित कर एक नई ऊर्जा का संचार करता है।हमें नियमित रुप से अपनी दिनचर्या में योग को सम्मिलित करना चाहिए।

डॉ. संजय गुप्ता (प्राचार्य आई 0 पी0 एस0 दीपका ) ने योग के बारे में बताया कि जिसे भी योग का रोग लगा है, वह सदा निरोग रहा है, विद्यार्थियों को स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए एवं विद्यालयो में भी नियमित रूप से योग की कक्षाओं का से पालन किया जाना चाहिए। केवल योग दिवस के दिन हम योग करें बाँकी दिन सोये रहे ऐसी औपचारिकता से अपनी हंसी न उड़ाएँ बल्कि नियमित रूप से योग कर स्वास्थ्य बना कर चेहरें की मुस्कुराहट बरकरार रखें। प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि ये कहना अतिशंयोक्ति न होगा कि योग हमारे लिए हर तरह से आवश्यक है । यह हमारे शारीरिक, मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है । योग के माध्यम से आत्मिक संतुष्टि, शांति और ऊर्जावान चेतना की अनुभूति प्राप्त होती है, जिससे हमारा जीवन तनाव मुक्त तथा हर दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ता है । गीता में लिखा है -योग स्वयं की स्वयं के माध्यम से स्वयं तक पहुँचने की यात्रा है ।