CG NEWS: एक साथ 35 हजार लोगों ने किया योग, सीएम साय बोले- ‘इससे व्यक्ति-समाज का निर्माण होता है; दुनिया भी समझ रही महत्व’

रायपुर,21 जून 2024। देश-दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में भी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित विशेष कार्यक्रम में 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया। इसमें अलग-अलग संस्थान के योग टीचर भी शामिल रहे। इसमें प्रदेश के जन-प्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी और पंतजलि योग संस्थान छत्तीसगढ़, प्रजापिता ब्रह्मकुमारी संस्थान छत्तीसगढ़ के योग साधक भी थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि जिस मकसद को लेकर योग दिवस मनाया जाता है, वह मकसद पूरा होता दिख रहा है। रायपुर की तरह हर ब्लॉक और हर गांव में योग दिवस का उत्साह है।

नशा मुक्त छत्तीसगढ़ का संदेश
इस साल देश में योग की थीम ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ (Yoga for Self and Society) निर्धारित की गई है। वहीं राज्य के हर नागरिक को स्वस्थ जीवन शैली और निरोग जीवन जीने के लिए योग से परिचित कराया जा रहा है। योग के माध्यम से नशामुक्त छत्तीसगढ़ बनाने की दिशा में जागरुकता लाने का संदेश कार्यक्रम में दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के आयुष्मान आरोग्य मंदिर में योग
इस बार योग दिवस की थीम ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ रखा गया है। राज्य स्तर पर सभी जिलों एवं ग्राम पंचायत स्तर पर जन-जन तक योग को पहुंचाने के लिए समाज कल्याण विभाग और जिला प्रशासन के जरिए जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ आयुष विभाग की ओर से संचालित 400 आयुष्मान आरोग्य मंदिर और 24 योगा वेलनेस सेंटर में भी योगाभ्यास कराया गया।