CG NEWS: पड़ोसी टीबी मुक्त तो हम भी टीबी मुक्त : पिरामल फाऊंडेशन

सूरजपुर, 17 जून 2024। दरीपारा जयनगर आंगनवाड़ी केन्द्र में महिलाओं ने टीबी मुक्त पंचायत के लिए सपथ लिया । बैठक में स्वयं सहायता समूह के महिलाएं, गर्भवती महिलाओं ग्रामीण जन एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी तथा पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी उपस्थित रहे। टीबी के सम्बंधित जानकारी दिया गया। टीबी के लक्षण जांच एवं उपचार कैसे करायें सुविधा एवं सेवाएं कहां कहां उपलब्ध है टीबी मुक्त पंचायत बनने से ग्रामीण जनों को क्या लाभ होगा टीबी के लिए पड़ोसी का कैसे ख्याल रखें।

पड़ोसी टीबी मुक्त है तो हम भी टीबी मुक्त है । इन सभी विषयों पर पिरामल फाऊंडेशन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारीयों ने ग्रामीण जनों से चर्चा और जानकारी दिया। विशेष बात यह रही कि टीबी मुक्त पंचायत के लिए प्लानिंग कैसे किया जाये इसमें जनप्रतिनिधियों की भूमिका, स्वयं सहायता समूह सहभागिता कैसे लाया जाये। इस कार्य को अकेले स्वास्थ्य विभाग नहीं कर सकता है। जब तक सामुदायिक सहभागिता नहीं बढ़ेगी तक तक टीबी मुक्त भारत का सपना अधुरा रह जायेगा।

इस लिए हर पंचायत में टीबी फोरम का निर्माण और नि-क्षय दिवस का आयोजन करवाया जा रहा है। आंगनवाड़ी केन्द्र दरीपारा में नि-क्षय दिवस का आयोजन सम्पन्न हुआ। इस गतिविधि के लिए आयुष्मान आरोग्य मंदिर जयनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी से टेलिफोनिक संवाद के माध्यम से स्थान और मुख्य विषय चिन्हीत किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने बताया कि स्वयं को पहल करना होगा तब लोग आपको कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए आगे आयेंगे।