NEET एग्जाम में हुए गड़बड़ी को शिक्षा मंत्री ने स्वीकारा, कहा- किसी को बख्शा नहीं जाएगा


NEET एग्जाम में हुए गड़बड़ी को लेकर अभ्यर्थियों में भारी नाराजगी देखी जा रही है. देशभर में इसे लेकर अभ्यर्थी जमकर विरोध कर रहे हैं. छात्र लगातार नीट पेपर लीको और ग्रेस मॉर्क्स को लेकर सवाल उठा रहे हैं. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई है और छात्र दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं. इन सबके बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा को लेकर बड़ी बात कही है.

शिक्षा मंत्री ने प्रदर्शनकारी छात्रों और अभिभावकों से मुलाकात की और आश्वासन दिया कि नीट परीक्षा के रिजल्ट में गड़बड़ियां हुई है और जो भी अधिकारी इसमें शामिल पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा. सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि कुछ छात्रों को परीक्षा के लिए समय कम दिया गया था, जिसकी वजह से उन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए. वहीं, सुप्रीम कोर्ट की सिफारिश के बाद 1563 छात्रों का एग्जाम दोबारा से लिया जाएगा. 

NEET एग्जाम में हुई गड़बड़ी को शिक्षा मंत्री ने माना

आगे बोलते हुए नीट की परीक्षा कराने वाली NTA पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर एनटीए के अधिकारी भी इसमें दोषी पाए जाते हैं तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी. किसी भी तरह की गड़बड़ी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. बिहार और राजस्थान में भी नीट पेपर लीक होने के कई सबूत मिले हैं. जिसके बाद दोनों राज्यों से कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है. कुछ आरोपियों ने नीट पेपर लीक करने और अधिकारियों से सांठगांठ होने की बात को कबूल कर लिया है. खुद शिक्षा मंत्री ने भी नीट में हुए गड़बड़ी की बात को स्वीकारा है.

‘गड़बड़ी में शामिल किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा’

आपको बता दें कि नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. इस दौरान कई एग्जाम सेंटर से पेपर लीक होने की खबर भी सामने आई थी. जिसके बाद नीट छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रिजल्ट पर रोक लगाने की मांग की थी. बावजूद इसके 4 जून को नीट परीक्षा का रिजल्ट आउट कर दिया गया. जिसमें कई ऐसे भी छात्र थे जिनके 720 में से 720 नंबर आए. रिजल्ट के बाद पेपर लीक का मामला और गहरा गया जब एक ही  कोचिंग सेंटर के 6 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 नंबर मिले. पेपर लीक होने के साथ ही एनटीए पर भी ग्रेस मार्क्स को लेकर सवाल उठ रहे हैं. एनटीए के ग्रेस मार्क्स को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है.