JOB ALERT : ग्राम पंचायतों में 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन…

उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में 4821 पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डेटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती निकली है. इसके लिए आवेदन 15 जून को शुरू होगा और 30 जून तक फॉर्म भरा जा सकता है. प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक पंचायत सहायक की भर्ती होगी.पंचायत सहायक भर्ती परीक्षा का फॉर्म और नोटिफिकेशन पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट panchayatiraj.up.in और prdfinance.up.gov.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. इस भर्ती के लिए आवेदन फ्री है.

पंचायत सहायक पद के लिए आवेदक को 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही आवेदक को अपनी ही ग्राम पंचायत में आवेदन करना है. पंचायतें जिस श्रेणी में आरक्षित हैं, उनमें उसी श्रेणी के पंचायत सहायक का चययन किया जाएगा.

पंचायत सहायक भर्ती का शेड्यूल 

  • पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करने सूचना, ग्राम पंचायत के सूचना पट्ट पर मुनादी- 12 से 14 जून तक
  • जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन करने की अवधि- 15 जून से 30 जून तक
  • जिला ग्राम पंचायत राज अधिकारी कार्यालय व विकास खंड कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराया जाना- 1 जुलाई से 8 जुलाई तक
  • ग्राम पंचायतों में प्राप्त आवेदनों की मेरिट लिस्ट तैयार करना और ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के समक्ष विचार के लिए प्रस्तुत किया जाना- 7 जुलाई से 14 जुलाई तक
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गणित समिति द्वारा परीक्षण एवं संस्तुति- 15 जुलाई से 21 जुलाई तक
    पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाना-22 जुलाई से 24 जुलाई तक

पंचायत सहायक पद के लिए उम्र सीमा

यूपी में निकली पंचायत सहायक भर्ती के लिए उम्र सीमा 18 से 40 साल है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम उम्र में छूट मिलेगी.

पंचायत सहायक की चयन प्रक्रिया

पंचायत सहायक पद पर भर्ती 10वीं और 12वीं में मिले अंकों के आधार पर होगी. इन अंकों से मेरिट बनेगी. यदि दो उम्मीदवारों के अंक समान हैं तो इसमें से अधिक उम्र वाले उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. यदि उम्र और अंक दोनों समान हुए तो जिसने पहले आवेदन किया होगा, उसे चयनित किया जाएगा.