इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान…

गर्मियों में बिजली की खपत काफी बढ़ जाती है, जिससे बिजली कटौती भी होती है। उस समय एक ही इन्वर्टर होता है, जो हमारे लिए बड़ा आधार बनता है। अगर आपके पास इन्वर्टर है तो आपको उसमें पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्वर्टर में पानी डालने से भी आपके इन्वर्टर को खतरा हो सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे संभव है. हां, आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आप इन्वर्टर में पानी कैसे डाल रहे हैं। आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

कौन सा पानी उपयोग करें?


जब भी आप इन्वर्टर में पानी डालें तो सुनिश्चित करें कि पानी का कंटेनर भरा हुआ हो। अगर आप सामान्य नल का पानी या मिनरल वाटर का उपयोग कर रहे हैं तो यह आपके लिए बड़ा खतरा हो सकता है। इससे आपकी इन्वर्टर बैटरी खराब हो सकती है जिससे गैस बनेगी और बड़ा विस्फोट होगा।


इन्वर्टर में पानी कैसे भरें?


कई बार देखा गया है कि लोग बैटरी में पानी भरते समय इन्वर्टर को चार्ज करना बंद नहीं करते हैं। चार्ज करते समय पानी डालने से बैटरी फटने की संभावना बढ़ जाती है। इसके पीछे का कारण बैटरी से निकलने वाली गर्म गैस है। हमेशा याद रखें कि बैटरी में पानी भरने से 30 मिनट पहले इन्वर्टर को चार्ज करना बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

पुरानी इन्वर्टर बैटरी की जाँच करें


आजकल लोग पैसे बचाने के लिए सस्ती बैटरी खरीदते हैं, जो अच्छी कंडीशन में नहीं होती। पुरानी बैटरियों से गैस रिसाव की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। अगर समय-समय पर ऐसी बैटरियों की जांच न की जाए तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। इससे बचने के लिए किसी इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें और इसे तुरंत ठीक करवाएं।