करतला : मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए मांगा पैसे, आधी रात को किया लडकी को कॉल…दमखांचा सचिव की करतूत

लखन गोस्वामी

कोरबा/करतला, 10 जून । पंचायत सचिव द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए किया गया पैसों की मांग। मृतक के पुत्री को किया आधी रात को कॉल।

मामला करतला विकासखंड के दमखांचा पंचायत का है। जहाँ पर सचिव रूपेश बिंझवार द्वारा कुछ भी काम करने के एवज में लोगों से पैसों की मांग की जाती है। गत माह 14 मई को दमखांचा निवासी सोहन सिंह कंवर की मृत्यु हो गई जिसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सचिव रूपेश बिंझवार से मृतक की पुत्री ने संपर्क करना चाहा। किन्तु सचिव महोदय अपने कार्यालय में उपस्थित नहीं थे तब उनसे फोन में संपर्क करने का प्रयास किया गया।

मृतक की पुत्री ने बताया कि दमखांचा सचिव रूपेश बिंझवार अपने कार्यालय में बहुत ही कम उपस्थित रहते हैं फोन भी बंद रखते हैं या कभी लग भी जाये तो उठाते नहीं हैं। बहुत मुश्किल से सचिव से संपर्क हो पाता है। मृतक की पुत्री ने सचिव को मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने के लिए सभी दस्तावेज उपलब्ध कराया फिर सचिव महोदय द्वारा बहुत दिनों तक घुमाने के बाद 7 जून को मृत्यु प्रमाण पत्र व्हाट्सएप में भेजा। फिर उसके एवज में 500 रुपये की मांग की और व्हाट्सएप में अपना क्यू आर कोड भी भेजा। सचिव रूपेश बिंझवार ने कहा कि मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का पैसा लगता है पैसा तो देना ही पड़ेगा।

हद तो तब हो गई जब सचिव रूपेश बिंझवार ने मृतक की पुत्री को आधी रात को 12 बजे के बाद तीन चार बार कॉल भी किया है। इसकी जानकारी जब लड़की के पहचान वालों को हुई तब उन्होंने सचिव से फोन पर बात कि तब सचिव महोदय ने नशे की हालत में उनके साथ भी बदतमीजी से बात करते हुए कहा कि जाओ मेरा जो करना है कर लो मैं किसी से नहीं डरता। मेरी पहुँच बहुत ऊपर तक है। मृत्यु प्रमाण पत्र का पैसा लगता है सभी सचिव पैसा लेते हैं। ऐसे सचिवों के ऊपर कार्यवाही नहीं होने से इनके हौसले और भी बुलंद रहते हैं। सचिव रूपेश बिंझवार से इसके बारे में जानने के लिए संपर्क करने का प्रयास किया गया किन्तु उनका मोबाईल बन्द आ रहा था।