Flax Seeds : दाग-धब्बे हों और रूखी त्वचा से निजात दिलाने में रामबाण हैं फ्लैक्स सीड्स

खूबसूरत और दमकती त्वचा हर कोई चाहता है। इसके लिए आप भी अपने तरीके से स्किन केयर करते होंगे, फिर चाहे उसके लिए मार्केट के महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो या फिर कुछ घरेलू नुस्खे। मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स महंगे तो होते ही है, साथ ही यह कई लोगों को सूट भी नहीं करते हैं। ऐसे में, आइए आपको बताते हैं त्वचा से जुड़ी कुछ बड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) का यूज कैसे वरदान साबित हो सकता है।

दाग-धब्बों से मिलेगी निजात


फ्लैक्स सीड्स के इस्तेमाल से आप चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं। बता दें, कि स्किन केयर में कई लोग इसका इस्तेमाल स्क्रब की तरह करते हैं, जिससे स्किन पोर्स अंदर तक से क्लीन हो जाते हैं और जिद्दी पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलता है।

ड्राई स्किन से छुटकारा

रूखी यानी ड्राई स्किन की केयर करना सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी काफी चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में, कई बार मार्केट में मिलने वाले लोशन या क्रीम ही नहीं, बल्कि नारियल या सरसों का तेल भी कील-मुहांसों की परेशानी को बढ़ा देता है। ऐसे में, इसकी बजाय आप फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो रूखी और बेजान त्वचा में भी जान फूंक सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

  • फ्लैक्स सीड्स को कई तरीके से स्किन केयर में यूज किया जा सकता है। पहला तरीका ये है कि आप इसे किसी मिक्सर की मदद से पीसकर पाउडर बना लें और इसमें एलोवेरा जेल या कॉफी पाउडर मिलाकर फेस स्क्रब करें।
  • इसके अलावा एक तरीका यह भी है कि आप इसका पाउडर बनाकर इसमें दूध मिलाएं और चेहरे पर फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें। इसे 15 से 20 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेते हैं, तो पोर्स टाइट हो जाते हैं और ऑयल प्रोडक्शन भी कम होता है।
  • फ्लैक्स सीड्स के पाउडर में आप थोड़ी मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाब जल मिलाकर भी चेहरे पर इसका पेस्ट लगा सकते हैं। ये फेस मास्क हफ्ते में तीन बार लगाने से आपको आए दिन होने वाले पिंपल्स से भी छुटकारा मिल सकता है।