अगर लगता है कम मिल रहा है पेट्रोल तो ऐसे कर सकते हैं पेट्रोल पंप की शिकायत? ये है तरीका

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी इजाफा हो चुका है. बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोगों ने गाड़ियों के इस्तेमाल पर कंट्रोल किया है. अब लोग चाहते हैं कि जितना ज्यादा हो सके, उतना पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाए. यानी पेट्रोल की एक बूंद भी फालतू नहीं जानी चाहिए. इसी बीच, अगर पेट्रोल पंप की ओर से पेट्रोल चोरी या कोई मिलावट का पता चलता है तो लोगों को काफी गुस्सा होता है. अक्सर लोगों को शक होता है कि किसी खास पेट्रोल पंप की ओर से कम पेट्रोल दिया जा रहा है और उन्हें ठगा जा रहा है. हो सकता है कि आपको भी किसी पेट्रोल पंप पर शक होगा.

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और पेट्रोल पंप के खिलाफ कार्रवाई करवा सकते हैं. यहां तक कि शिकायत पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है. ऐसे में जानते हैं कि आप किस तरह से पेट्रोल पंप की मिलावटी पेट्रोल या कम पेट्रोल पंप को लेकर शिकायत कर सकते हैं. ऐसे में जानते हैं पेट्रोल पंप की शिकायत करने का पूरा प्रोसेस….

क्या करना होगा?

अगर आपको लगता है कि पेट्रोल पंप कर्मचारियों की ओर से आपको कम पेट्रोल दिया जा रहा है तो आप शिकायत कर सकते हैं. जैसे मान लीजिए आपने 100 रुपये का पेट्रोल भरवाया और आपको लगता है कि यह पेट्रोल कम है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में आप पेट्रोल पंप पर रखे सत्यापित माप का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, हर पेट्रोल पंप पर सत्यापित माप रखे होते हैं और आप इसमें पेट्रोल डलवाकर चेक कर सकते हैं कि पंप की मशीन द्वारा सही पेट्रोल दिया जा रहा है या नहीं.

कैसे करें शिकायत?

अगर आप किसी भी पेट्रोल पंप की शिकायत करना चाहते हैं तो आप तीन तरीकों से शिकायत कर सकते हैं. सबसे पहले तो आप संबंधित पेट्रोलियम कंपनी के सेल्स ऑफिसर को शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा जिला रसद अधिकारी और जिला कलेक्टर को भी यह शिकायत कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो उपभोक्ता मंच में भी इसकी शिकायत कर सकते हैं.

क्या हो सकती है कार्रवाई?

अगर आप किसी पेट्रोल पंप के खिलाफ शिकायत करते हैं और जांच में वो दोषी पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है. साथ ही अगर मामला ज्यादा गंभीर माना जाता है तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है. वहीं, आप तेल के घनत्व के आधार पर मिलावट आदि का भी पता कर सकते हैं.