LPG Price Cut: चुनावी नतीजों से पहले मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, 1 जून से सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

आज 1 मई को देश में लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण का मतदान शुरू होने वाला है. उसके बाद शाम को देश में तमाम एग्जिट पोल की बाढ़ आएगी. इस एग्जिट पोल के करीब 12 घंटा पहले देश में गैस सिलेंडर की कीमतें अपडेट हो गई हैं. देश की ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में लगातार तीसरे महीने कीमतों में कटौती की है. इन तीन महीनों में देश के चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर 119 रुपए से 124 रुपए सस्ता हुआ है. अगर बात जून महीने की करें तो 70 रुपए से 72 रुपए दाम कम हुए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि क्या घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव हुआ है या नहीं?

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती देखने को मिली है. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 69.5 रुपए सस्ता हुआ है. जिसके बाद दोनों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें क्रमश: 1676 रुपए और 1629 रुपए हो गई हैं. वहीं दूसरी ओर कोलकाता में सबसे ज्यादा 72 रुपए कम हुए हैं. जिसकी वजह से कीमतें 1787 रुपए हो चुकी हैं. दक्षिण भारत के सबसे अहम महानगर चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 70.5 कम हुए हैं और कीमतें 1840.50 रुपए पर आ गई हैं.

कमर्शियल गैस सिलेंडर लगातार तीसरी बार सस्ते हुए हैं. जिसकी वजह से कीमतों में भी ठीक ठाक कटौती देखने को मिल चुकी है. आंकड़ों की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली में सबसे कम 119 रुपए दाम कम हुए हैं. वहीं कोलकाता में सबसे ज्यादा 124 रुपए की गिरावट देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर मुंबई और चेन्नई में बराबर गिरावट देखने को मिली है. दोनों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 120-120 रुपए दाम हुए हैं. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में और भी कटौती देखने को मिल सकती है.