Benefits Of Moong Sprouts : विटामिन से भरपूर है हरी अंकुरित मूंग, मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे…

Benefits Of Moong Sprouts: अच्छी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी खान-पान बेहद जरूरी होता है। इसके लिए लोग की तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंग भी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। बता दें कि, खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है, साथ ही स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती है, क्योंकि अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको रोजाना हरी अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही कब्ज की समस्या भी आपसे कोसों दूर रहेगी। इसे सुबह के समय खाना चाहिए। वहीं आज कल महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या सबसे अधिक होती है ऐसे में अंकुरित मूंग का सेवन बालों की ग्रोथ को भी तेजी से लंबा करने में काफी ज्यादा मदद करता है। अंकुरित मूंग विटामिन ए के लिए सबसे अच्छा माना जाता है जो आंखों की रोशनी को भी तेज करता है।

नियमित अंकुरित मूंग खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत मानी जाती है। इसलिए यदि आप खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसको रोज एक मुठ्ठी खाने से आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।