BSF Recruitment 2024 : BSF में 162 पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, यहां देखें पूरी डिटेल…

BSF Recruitment 2024: सेना में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। दरअसल, सीमा सुरक्षा बल (BSF) में ग्रुप बी और ग्रुप सी के तहत सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्सटेबल के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जून 2024 से शुरू होगी। इसके अलावा इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

BSF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा कॉन्सटेबल और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 10वीं की डिग्री होनी चाहिए। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर देख लें।

आयु सीमा/फीस

इसमें आवेदन करने वालों के लिए आयु सीम 20 से 28 तक तय की गई है। इसके साथ ही सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी। वहीं BSF के विभिन्न पदों पर आवदेन करने वाले एसी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है। वहीं, सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रूपए और कॉन्सटेबल और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर 100 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

ऐसे करें आवेदन :

  • ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर भर्ती से संबंधित Apply Here लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद लाॅग इन के माध्यम से अन्य डिटेल्स भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
  • फीस जमा करके फॉर्म सब्मिट करें।
  • इसका प्रिंट आउट लेकर रखें।