Hair Care Tips : रूखे बालों से हैं परेशान तो बस करें ये काम तुरंत दिखेगा असर

रूखे और बेजान बालों से आज हर कोई परेशान है। इन वजहों से काफी हद तक बाल भी टूटते हैं जो धीरे-धीरे गंजेपन में बदल जाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कुछ उपायों से अपने बालों को पहले की तरह मजबूत कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ उपाय करने पड़ेंगे।

बिना केमिकल वाले ये कंडीशनर बालों में प्राकृतिक तौर पर चमक लाने के साथ ही मजबूती भी लाएंगे और बाल घने और सिल्की हो जाएंगे। तो चलिए जानें उन नेचुरल कंडीशनर के बारे में…..

दही
बालों (Hair) को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए दही भी बहुत अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है। इसके अलावा, बालों के झड़ने और डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी यह फायदेमंद है। अगर दही खट्टी हो तो वह और भी फायदेमंद है। दही को फेंटकर बालों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को साफ कर लें।

जैतून का तेल
अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं और शैंपू के बाद हेयर कंडीशनर इस्तेमाल करने पर भी आपको बालों की कंडीशनिंग की जरूरत महसूस होती है तो जैतून का तेल आपके लिए एक अच्छा हेयर कंडीशनर हो सकता है।

शैंपू करने के 15-20 मिनट पहले सिर की जैतून के तेल से मालिश करें, इससे बालों की कंडीशनिंग अच्छे से होगी। आप चाहें तो तेल लगाने के बाद गुनगुने पानी में टॉवेल भिगोकर थोड़ी देर तक बालों पर लपेट लें। इससे बालों की चमक हमेशा बरकरार रहेगी।

मेंहदी
कई लोग बालों को रंगने के लिए मेंहदी या हिना का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप मेंहदी को बालों पर आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें तो यह एक बेहतरीन कंडीशनर है। अगर आपके बाल भूरे हैं तो इसमें एक चुटकी कॉफी पाउडर मिलाएं, अगर आपके बाल गहरे काले रंग के हैं तो इसमें दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। इससे बालों में चमक तो होगी ही, साथ ही बालों की रंगत भी बरकरार रहेगी।

अंडा
रूखे बालों की कंडीशनिंग में अंडे की भी अहम भूमिका है। आधे कप गुनगुने पानी में अंडा फेंटकर बालों में 10 मिनट तक लगाने के बाद शैंपू करने से भी बालों की अच्छी कंडीशनिंग होती है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो हफ्ते में एक बार इसे ट्राई करके देख सकते हैं।

अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे हैं तो आधा कप शहद में तीन चम्मच वेजिटेबिल ऑयल मिलाएं और बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। यह आपके बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ इसकी चमक भी बरकरार रखेगा।