Raipur Fraud : क्रिप्टो करेंसी में ज्यादा मुनाफे का झांसा देकर बिजनेसमैन से 30 लाख की ठगी

रायपुर, 18 मई I विदेशी करेंसी के नाम पर फिर एक युवक से 30 लाख रुपए की ठगी हो गई। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। एक हफ्ते के अंदर इसी पैटर्न से शहर में साढ़े तीन करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी हो चुकी है। किसी भी मामले में पुलिस को बड़ी रिकवरी नहीं मिली है। पुलिस के मुताबिक अविवा ग्रीन सिटी में रहने वाले बिजनेसमैन सुशांत कुमार ने मुजगहन थाने में एफआईआर दर्ज कर बताया कि कुछ साल पहले उसकी मुलाकात कोलकाता में अमित कुमार थापा से हुई थी।

अमित ने ही उसे वेद प्रकाश और राजेंद्र सिंह के साथ मिलकर क्रिप्टो करेंसी में नया बिजनेस करने का प्लान बताया। उसका दावा था कि इस बिजनेस से उसको हर महीने 10 फीसदी का सीधा फायदा होगा। उसने यह भी बताया कि उसके दो साथी मयूर कुमार रजनीकांत और विजय कुमार राठौर सूरत में ई-कॉमर्स कंपनी चला रहे हैं। वे भी क्रिप्टो करेंसी में बड़ा मुनाफा कमा चुके हैं।

सुशांत उसकी बातों में आ गया और पहली बार 31 जुलाई 2022 को 5 लाख रुपए दे दिए। इसके बाद और मुनाफे के चक्कर में 2.50 लाख, 2 लाख, 50 हजार जैसे अलग-अलग किस्तों में करीब 30 लाख रुपए आरोपियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। पैसे जमा करने के बाद कई महीनों तक जब प्रॉफिट की रकम नहीं मिली तो उसने अमित थापा से पैसे वापस मांगे। लेकिन वो टालमटोल करने लगा। इसके बाद उसने कंपनी की जानकारी जुटाई तो पता चला कि कंपनी महीनों पहले बंद हो चुकी है।

इसके बाद युवक को ठगी का एहसास हुआ और मुजगहन थाने में एफआईआर दर्ज कराई। फिलहाल इस मामले में कांटाभाजी बलांगीर ओडिशा में रहने वाले अमित कुमार थापा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उससे बाकी साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है।

महिला और डॉक्टर से भी ऐंठ लिए 11 लाख से ज्यादा

राजधानी में हफ्तेभर में एक डॉक्टर से 2.92 करोड़ और एक युवती से 8.50 लाख रुपए की ठगी हो चुकी है। दोनों को क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्केट में निवेश करने और ज्यादा मुनाफे का झांसा दिया गया था। फिलहाल दोनों केस के आरोपी अब तक फरार हैं। पुलिस उन सभी खातों की जांच की जा रही है जिसमें रकम ट्रांसफर की गई थी। खातों की जानकारी के आधार पर ही पुलिस की टीम को दूसरे राज्यों में भेजा जाएगा।