खेल से दिमाग एवं शरीर दोनों क्रियाशील होता है; खेल हमारे जीवन का अनिवार्य अंग – डॉ. संजय गुप्ता

कोरबा, 11 मई I दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में 1 मई 2024 से 15 मई 2024 तक समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कोरबा जिले के विभिन्न स्कूल जिसमें डीपीएस-एनटीपीसी; ;डीएव्ही-गेवरा; सेंट थामस पब्लिक स्कूल-दीपका सहित कई स्कूलों के विद्यार्थियों ने इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में अपना पंजीयन कराया है।


रोज सुबह 7 बजे से ही स्कूल के प्रांगण में विद्यार्थियों का समूह उपस्थित हो जाता है फिर सभी बच्चों को विभिन्न वर्गों के अनुसार अलग-अलग टीम में बाँटकर क्रिकेट एवं वॉलीबॉल की टीमें बनाकर प्रशिक्षक श्री दीपक मालिक एवं श्री देबासीश परिदा के द्वारा प्रषिक्षण दिया जा रहा है।बच्चों को वार्मअप एवं ड्रिल कराकर उनमें एनर्जी लेवल को इम्प्रूव कर फिर टीम बनाकर खेल की शुरुआत की जाती है।


बच्चों की पसंदीदा खेल क्रिकेट एवं वॉलीबॉल का जुनून बच्चों के उत्साह को देखकर ही पता चलता है कि बच्चे खेलने को कितने उत्साहित रहते हैं।खेल प्रशिक्षक श्री दीपक मालिक ने बताया कि समर कैंप में बच्चे जहाँ एक साथ मिलकर खेल का आनंद लेते हैं वहीं उनमें सहयोग एवं नेतृत्व की भावना का भी विकास होता है।अगल-अलग स्कूलों के बच्चों के मध्य मित्रता की भावना भी विकसित होती है और वे एक-दूसरे से अपनी बातें शेयर भी करते हैं।


समर कैंप में आमंत्रित विशेष प्रशिक्षक के अनुसार खेल से हमारा शरीर व मन तो स्वस्थ होता ही है साथ ही यह हमारे जीवन के तनाव को भी नियंत्रित करता है। प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम एक घंटा स्कूल में अवश्य खेलना चाहिए।यह हमारे दिलो दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ ही साथ अध्ययन में भी रुचि उत्पन्न करता है। प्रशिक्षक देबासीश परिदा ने कहा कि अगर हमें जिंदगी भर बीमारियों से दूर रहना है तो हमें अपने जीवन में खेल का समावेश करना होगा; क्योंकि खेल से हम दिल और दिमाग दोनों रुप से तंदुरुस्त रहते हैं।


प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने दीपका में विगत 8 वर्षों से प्रतिस्थापित इंडस पब्लिक स्कूल में हो रहे इस प्रकार के भव्य आयोजन पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों के चहुँमुखी विकास के लिए हमारा विद्यालय हर स्तर पर कार्य करता रहेगा।खेल से दिमाग एवं शरीर दोनों क्रियाशील होता रहता है;खेल हमारे जीवन का अनिवार्य अंग है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी विद्यालय के बच्चों को एक साथ लाकर उनमें टीम भावना एवं सामाजिक भावना का विकास एवं बच्चों के समय का सदुपयोग करना है।