इम्यूनिटी बूस्ट करने गर्मियों में जरूर खाएं खरबूजा, ये 6 फायदे जानकर आप रह जाएंगे दंग…

गर्मी का मौसम चालू हो चुका है. इस मौसम में खान-पान में ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. गर्मियों में शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है. यही कारण है कि इस मौसम में ऐसे फल और सब्जियों की डिमांड बढ़ जाती है, जो पोषण से भरपूर होते हैं और जिनमें पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इस मौसम में पानी से भरपूर फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी आदि का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ ही पानी की कमी नहीं होने देते हैं.

खरबूजा बहुत हेल्दी सीजनल फल है. इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, खरबूजे में ढेर सारे विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाने में सक्षम हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में काफी असरदार है. आइए आज आपको बताते हैं गर्मियों में खरबूजा खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं.

1 .इम्‍यूनिटी बूस्टर: खरबूजा इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. खरबूजे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. हमें संक्रमण से बचाने में मददगार होता है.

2. किडनी के लिए फायदेमंद: खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी और ऑक्‍सीकाइन पाया जाता है. जिसकी वजह से किडनी में स्‍टोन की समस्‍या नहीं होती और ये आसानी से फ्लश होता रहता है. यह किडनी के लिए बेहद हेल्दी होता है.

3. कब्‍ज में फायदेमंद: खरबूजे का सेवन कब्ज में फायदेमंद होता है. खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जिससे डायजेशन अच्‍छा होता है और कब्‍ज की समस्‍या दूर रहती है.

4. वजन कम करने में सहायक: खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है. खरबूजा वजन कम करने में भी सहायक होता है.

5. त्वचा रखे हेल्दी: खरबूजे के फल से लेकर इसके बीज आदि सभी भाग सेहत के लिए काफी हेल्दी होते हैं. खरबूजे को सही मात्रा और सही तरीके से खाया जाए, तो यह शरीर को कई रोगों से बचाए रख सकता है. इसके गूदे और बीज से पेस्ट बनाकर बतौर फेसमास्क भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे ब्लेमिशेज, ड्राई स्किन के लक्षण को दूर करता है.

6. ब्लड प्रेशर को रखे कंट्रोल: उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को अपने आहार में खरबूजे को शामिल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह पोटैशियम युक्त फल रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है, जिससे रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है. पोटैशियम एक वैसोडिलेटर की तरह काम करता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित रखता है, इसलिए इसे खाने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में खरबूजा का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है.