सैम पित्रोदा की ‘नस्लवादी’ टिप्पणी पर घमासान, CM योगी बोले- देश से माफी मांगे कांग्रेस

लखनऊ I सैम पित्रौदा के बयान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कांग्रेस को जमकर घेरा है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश को 1947 में बांटने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है. आजादी के बाद भी जाति, क्षेत्र और भाषा के नाम पर देश को बांटने का पाप कांग्रेस ने किया है. सैम पित्रौदा का ये बयान अत्यंत निंदनीय है और कांग्रेस पार्टी को स्वयं के उन कृत्यों के लिए, जो आज वो सैम पित्रौदा के मुंह से बुलवा रही है, देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए. सैम पित्रोदा की नस्लीय टिप्पणी पर रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘अब मैं समझा राहुल गांधी अनाप-शनाप क्यों बोलते हैं’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस को देश से माफी मांगनी चाहिए. एएनआई से बात करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया और 1947 के विभाजन के लिए भी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया. सीएम योगी ने कहा, “वह (सैम पित्रोदा) कांग्रेस के ‘बुद्धिदाता’ हैं और वह पार्टी की फूट डालो और राज करो की नीति को प्रदर्शित कर रहे हैं.”

उत्तर प्रदेश के सीएम ने कांग्रेस की मानसिकता को खतरनाक बताते हुए आगे कहा, ”कांग्रेस जिस तरह से त्वचा के रंग के आधार पर देश के चार हिस्सों (उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) को बांटने की कोशिश कर रही है, वह कांग्रेस की खतरनाक मानसिकता को दर्शाता है.” सैम पित्रोदा का बयान भी 140 करोड़ भारतीयों का अपमान है और कांग्रेस को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए.”

सैम पित्रोदा के बयान पर घमासान

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के पूर्व चेयरमैन सैम पित्रोदा के रंगभेद वाले बयान से घमासान मचा हुआ है. सैम पित्रोदा ने अंग्रेज़ी अख़बार को दिए इंटरव्यू में पश्चिम में रहने वालों की तुलना अरब, उत्तर भारत के लोगों की तुलना गोरों, दक्षिण भारत में रहने वालों की तुलना अफ्रीका और पूर्व में रहने वाले लोगों की तुलना चीन में रहने वाले लोगों से की थी.