आंधी, बारिश व खराब मौसम पर भी नही रुका मतदाताओं का उत्साह

0 दिव्यांगजनों व काफी संख्या में वृद्धजन मतदाताओं ने डाला अपना वोट, निर्वाचन के इस महायज्ञ में दी अपने वोट की आहूति

0 मतदान केन्द्रों में लगी रही लंबी लाईनें, अपना प्रतिनिधि चुनने लोगों ने किया मतदान

0 स्वच्छता दीदियों, महिला स्व सहायता समूह व एन यू एल एम की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर निभाई अपनी भूमिका

कोरबा 07 मई 2024 – जिला प्रशासन के सतत प्रयासों व लगातार किए गए आव्हान के परिणाम स्वरूप अन्य मतदाताओं के साथ-साथ दिव्यांगजनों तथा काफी संख्या में वृद्धजन मतदाताओं ने मतदान केन्द्र में पहुंचकर मतदान किया तथा लोकसभा निर्वाचन 2024 के इस महायज्ञ में अपने वोट रूपी हविष्य की आहूति दी। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी लाईनें देखी गई, जिन्होने पूरे उत्साह व गर्व के साथ अपना मतदान किया, अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए वोट दिया। आँधी, बारिश व बिगड़ते मौसम से भी मतदाताओ का उत्साह कम नहीं हुआ, छतरी लेकर वोट डालने मतदाता पहुंचे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई व सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा के दिशा निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 के विभिन्न तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के कुशल सिक्यूरिटी मैनेजमेंट की छांव में 07 मई मंगलवार को कोरबा जिले में मतदान सम्पन्न कराया गया। विगत 02 माह से लोकसभा चुनाव के संबंध में की जा रही विभिन्न तैयारियों के बीच सबसे बड़ा अहम मसला था कि ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें तथा मतदान दें, विगत चुनावों के मतदान प्रतिशत में अपेक्षित वृद्धि हो। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन तथा आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई व सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा के दिशा निर्देशन में व्यापक पैमाने पर स्वीप गतिविधियॉं संचालित हुई तथा समाज के सभी वर्गो, स्वयंसेवी संगठनों ,औद्योगिक व सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को स्वीप से जोड़ा गया।

दिव्यांगजनों व वृद्धजनों ने किया मतदान – इस निर्वाचन की प्रमुख विशेषता रही कि दिव्यांगजनों एवं वृद्धजन मतदाताओं ने काफी संख्या में अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए अपना वोट दिया। जिला प्रशासन व नगर पालिक निगम कोरबा के द्वारा दिव्यांगजनों व वृद्धजन मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने के लिए मतदाता रथ की व्यवस्था कराई गई थी, इस सुविधा का लाभ उठाते हुए कोरबा के दिव्यांजन व वृद्धजन मतदाताओं ने मतदान केन्द्र में पहुंचकर अपने वोट डाले तथा आम मतदाताओं को यह संदेश दिया कि यदि इच्छाशक्ति मजबूत हो तो अपना मतदान करने में कोई अवरोध उपस्थित नहीं हो सकता।

स्वच्छता दीदियों ने मतदान कर दिया स्वच्छ एवं स्वस्थ लोकतंत्र का संदेश-

नगर पालिक निगम कोरबा की स्वच्छता दीदियों ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के इस महाअभियान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपनी ड्यूटी के दौरान वे घर-घर पहुंची, मतदाताओं को मतदान हेतु आमंत्रित किया, नेवता पाती घर-घर पहुंचायी तथा मतदाताओं से आग्रह किया कि वे 07 मई को अपना वोट जरूर डालें, मतदान दिवस को स्वच्छता दीदियों ने काम से छुट्टी नहीं ली, शहर को स्वच्छ रखने का अपना दायित्व बखूबी निभाया और साथ ही लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का महत्व समझते हुए वोट भी डाला। मतदान केन्द्र पहुंची, मतदान किया तथा मतदाताओं को संदेश दिया कि स्वच्छ एवं स्वस्थ लोकतंत्र के लिए वे भी अपना वोट जरूर दें।

एन.यू.एल.एम. व एस.एच.जी. की महिलाओं ने दिखाया उत्साह –

मतदाताओं को जागरूक करने तथा उन्हें अनिवार्य रूप से मतदान करने की दिशा में महिला स्व सहायता समूह व एन यू एल एम की महिलाओं ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया, वे घर घर पहुंची तथा मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने व उन्हें अपना वोट देने के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित किया।

मतदाताओं में दिखा उत्साह, लगी लंबी लाइने-

आज मतदान के दौरान मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह देखा गया, मतदान केंद्रों में लंबी लाइनें देखी गई, धूप, गर्मी व बिगड़ते मौसम की परवाह न करते हुए, मतदाताओं ने अपना वोट दिया। शाम 4 बजे के बाद मौसम का मिजाज बिगड़ा , तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई, किंतु मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ, बरसते पानी मे भी लोग छतरी लेकर मतदान करने पहुचते रहे , मतदान के प्रति लोगो का यह उत्साह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है।