इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में संचालित समर कैंप में स्विमिंग पूल के शीतल जल में तैराकी की विभिन्न कलाओं से पारंगत हो रहे विद्यार्थी

0तैराकी में सुंदर भविष्य के साथ-साथ सुंदर स्वास्थ्य भी छिपा है ।प्रतिदिन तैरना मनुष्य के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है- डॉ संजय गुप्ता।

कोरबा, 02 मई 2024। पुरातात्विक और अन्य साक्ष्यों से पता चलता है कि तैराकी का अभ्यास मिस्र में 2500 ईसा पूर्व से और उसके बाद असीरियन, ग्रीक और रोमन सभ्यताओं में किया जाता था। में ग्रीस और रोम तैराकी मार्शल प्रशिक्षण का एक हिस्सा थी और वर्णमाला के साथ, पुरुषों के लिए प्रारंभिक शिक्षा का भी हिस्सा थी।

तैरने के कई सेहत लाभ होते हैं, जिसमें वजन कम करना, मांसपेशियों को टोन करना, हड्डियों को मजबूत बनाना, शरीर की ताकत, ऊर्जा को बढ़ाना आदि शामिल है. स्विमिंग एक तरह का एरोबिक एक्सरसाइज है, जो हार्ट को ताकत देता है, ब्लड को पम्प करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।रोज आधे घंटे स्विमिंग करने पर आप हर तरह के तनाव और निराशा से दूर रह सकती हैं। तैराकी ब्रेन को बूस्ट करती है। यह मेमोरी, संज्ञानात्मक कार्य (cognitive function), इम्यून सिस्टम और मूड को भी बेहतर बनाता है। यह स्ट्रेस के कारण होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है।तैराकी व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है और यह शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाती है। यह न केवल आपके हृदय प्रणाली को प्रशिक्षित करेगा, बल्कि सहनशक्ति और मांसपेशियों की ताकत बनाने में भी मदद करेगा। कम प्रभाव वाले, पूरे शरीर के व्यायाम के रूप में, तैराकी आकार में बने रहने का एक शानदार तरीका है।जब गर्मियों की बात आती है, तो अक्सर सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है तैराकी। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, समुद्र तट और स्विमिंग पूल सूरज से बचने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन जाते हैं। इसके अलावा, तैराकी कई अन्य मनोरंजक गतिविधियों जैसे सर्फिंग, बोटिंग, स्कूबा-डाइविंग आदि के लिए भी द्वार खोलती है।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में संचालित समर कैंप में बच्चे पूरे लगन एवं मस्ती के साथ विशेष प्रशिक्षक के द्वारा तैराकी के विभिन्न गुर सीख रहे हैं। विशेष प्रशिक्षक के द्वारा बच्चों को तैरने के तौर तरीके एवं विभिन्न स्विमिंग स्टाइल की भी ट्रेनिंग दी जा रही है। बच्चों में बटरफ्लाई स्विमिंग का भी खूब आनंद लिया। रोज नई-नई स्विमिंग स्टाइल से बच्चों को परिचित कराया जा रहा है। स्विमिंग पूल के शीतल एवं ठंडेतथा स्वच्छ जल में उतरते ही बच्चों के होठों में एक निश्चल मुस्कान परिलक्षित होती है। एक दूसरे पर पानी छिड़कते हुए एवं अठखेलियां करते हुए बच्चे बड़े उत्साहित नजर आते हैं ।यह विहंगम दृश्य प्रतिदिन इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्रांगण में नव निर्मित स्विमिंग पूल में देखते ही बनता है।


गौरतलब है कि समर कैंप आगामी 15 मई तक अनवरत जारी रहेगा ।यह समर कैंप ओपन फॉर ऑल है ।इसमें किसी भी क्षेत्र के, किसी भी विद्यालय के ,कोई भी विद्यार्थी जो कक्षा छठवीं से आठवीं के मध्य अध्यनरत हैं हिस्सा ले सकते हैं ।नाम मात्र के शुल्क में यहां विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में पारंगत किया जा रहा है ।जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है ।इंडस पब्लिक स्कूल अपनी नित नई आकर्षक एवं कारगर गतिविधियों के लिए जाना जाता है ।यहां पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों से बच्चों को पारंगत करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है ।वर्तमान में संचालित समर कैंप में स्विमिंग एक्टिविटी के अलावा भी विभिन्न एक्टिविटीज के माध्यम से बच्चों को प्रशिक्षित एवं पारंगत करने का कार्य प्रशिक्षक कर रहे हैं।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपिका हर वर्ष समर कैंप संचालित कर एक नई मिसाल कायम करता है ,जिसमें आस – पास के विद्यार्थी प्रशिक्षित एवं पारंगत होते हैं।

समर कैंप में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की तैराकी शैलियों और स्ट्रोक से प्रशिक्षित एवं पारंगत किया जा रहे हैं जिसमें फ्रीस्टाइल स्ट्रोक, बैकस्ट्रोक, ब्रेस्टस्ट्रोक, बटरफ्लाई स्ट्रोक और साइडस्ट्रोक शामिल हैं।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि चाहे आप प्रतिस्पर्धा, व्यायाम या सुरक्षा के लिए तैरना सीखना चाहते हों, कई अलग-अलग तैराकी स्ट्रोक सीखना सबसे अच्छा है क्योंकि प्रत्येक अलग-अलग स्थितियों में अलग-अलग फायदे प्रदान करता है। प्रतिस्पर्धा के लिए, बहुमुखी प्रतिभा तैराकों को कई स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देगी। व्यायाम के लिए, अलग-अलग स्ट्रोक के लिए अलग-अलग मांसपेशियों का उपयोग किया जाता है, इसलिए सभी स्ट्रोक सीखना अधिक व्यापक कसरत प्रदान करता है। सुरक्षा के लिए, किसी विशेष स्थिति के खतरों के आधार पर विभिन्न स्ट्रोक का उपयोग किया जा सकता है। आज हम तैराकी के क्षेत्र में भी अपना करियर बनाकर परिवार समाज और राष्ट्र का नाम रोशन कर सकते हैं।तैराकी में भी एक सुनहरा भविष्य समाहित है। तैराकी आपकी हृदय गति को तेज़ रखता है लेकिन आपके शरीर से कुछ प्रभाव तनाव को हटा देता है ।सहनशक्ति, मांसपेशियों की ताकत और हृदय संबंधी फिटनेस बनाता है ।यह आपको स्वस्थ वजन , स्वस्थ हृदय और फेफड़ों को बनाए रखने में मदद करता है मांसपेशियों को टोन करता है और ताकत बनाता है। प्रतिदिन तैराकी करने से हम फिट बार तंदुरुस्त रहते हैं वह हमारे चेहरे में एक अलग चमक रहता है। तेरा की करने से हम शरीर और मन दोनों ही तरीकों से स्वस्थ होते हैं। तैराकी हमारे शरीर के सांसद मां को भी शीतल करता हैं।