गर्मियों में पाचन हो गया है खराब, तो जरूर पीएं ये चीजें

किचन में जीरा, सौंफ, धनिया, मेथी और अजवाइन जैसी पांच चीजें होती हैं। इन्हें पेट और पाचन के लिए पंचामृत कहा जाता है। इनके सेवन से डाइजेशन सिस्टम हेल्दी रहता है और गर्मी में होने वाली पेट की समस्याएं दूर रहती है। वजन घटाने से लेकर कई बीमारियों को दूर रखने तक में ये चीजें मदद करती हैं। आप इन चीजों को कैसे इस्तेमाल करें आइये जानते हैं।

इसके लिए आपको 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच अजवाइन, 1 चम्मच मेथी और 1 चम्मच धनिया के सीड्स लेने हैं। सारी चीजों को मिलाकर किसी मिट्टी या कांच के एक गिलास पानी में डाल दें। अब इन्हें रातभर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट पी लें। आपको लगातार इस पानी को 11 दिन तक पीना है।

इन सीड्स का पानी पीने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और तेजी से फैट कम होने लगता है। मेथी, सौंफ और अन्य मसाला सीड्स का पानी लिवर को डिटॉक्स करता है इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इन मसालों में भरपूर फाइबर होता है अगर आप पानी के साथ इन्हें चबाकर खाते हैं तो इससे कब्ज और पाचन की समस्याएं दूर होती है। शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्ऱॉल को निकालने में भी मेथी, सौंफ, जीरा और अजवाइन का पानी मदद करता है। जिससे हार्ट हेल्दी बनता है।