CG Lok Sabha Phase 2nd Election : छत्‍तीसगढ़ की तीन सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 35.47 प्रतिशत मतदान

Chhattisgarh Lok Sabha Election Voting LIVE: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को छत्‍तीसगढ़ की तीन हाईप्रोफाइल सीटों पर मतदान आरंभ हो गया है। दूसरे चरण में छत्‍तीसगढ़ की जिन तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट है।

माना जा रहा है कि इन तीन सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्‍प होने वाला है। दूसरे चरण के चुनाव में कुल 41 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें राजनांदगांव से कुल 15 प्रत्याशियों में से 13 पुरुष, दो महिला, महासमुंद से 17 प्रत्याशियों में से 16 पुरुष और एक महिला व कांकेर से नौ प्रत्याशियों में नौ पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं।

निःशक्तता को पछाड़ वोट करने पहुंचे दिव्यांग अनिल

कांकेर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बेवरती के पोलिंग बूथ में 23 वर्षीय युवा दिव्यांग अनिल कुमार कुंजाम मतदान करने पहुंचे। उन्होंने बताया कि एक पैर से वह पूरी तरह से निःशक्त हैं, लेकिन इसके बावजूद वे वोट करने मतदान केन्द्र पहुंचे हैं। कुंजाम ने बताया कि वोट देने का अधिकार उनकी पहली प्राथमिकता है।

कुकरापानी में बनाया गया इको फ्रेंडली आदर्श मतदान केन्द्र, बैगा संस्कृति और परंपरा से सजाया

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कबीरधाम जिले के बैगा बाहूल क्षेत्र ग्राम कुकरापानी में पर्यावरण के अनुकुल इको फ्रेंडली आदर्श मतदान केन्द्र बनाकर ग्रामवासियों को शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया जा रहा है। मतदान केन्द्र को बांस टहनियों, पत्तियों, बिरनमाला, गुलमोहर की फुल सहित बैगा संस्कृति और परम्पराओं से सजाया गया है। इसमें प्लास्टिक का बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया गया है।

कांकेर के भानुप्रतापपुर में शादी से पहले हल्दी लगी शाड़ी में वोट डालने पहुंची दो बहनें

कांकेर के भानुप्रतापपुर के अंदरूनी ग्राम चवेला में मताधिकार के महत्व को दो बहनों ने समझकर वोट डालने मतदान केंद्र पहुंच गईं। दोनों बहनें कु. हेमलता यादव और कु. युगलकिशोरी ने हल्दी लगी हुई साड़ी पहनकर वोट डालने पहुंची। उन्होंने बताया कि पहले वोट करेंगे, उसके बाद शादी की रस्में निभाएंगे। इस तरह मतदान के प्रति जागरूकता का वातावरण पिछड़े हुए इलाकों में देखने को मिल रहा है। मतदान केन्द्र क्रमांक 74 चवेला में कुल 919 मतदाता हैं जिनमें 448 पुरुष और 471 महिला मतदाता हैं।

कांकेर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह ने परिवार के साथ पहुंचकर किया मतदान, सेल्फी कॉर्नर में खिंचवाई फोटो

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह ने सुबह 7.00 बजे शहर के आदर्श मतदान केन्द्र माहुरबंदपारा में सपरिवार पहुंचकर मतदान के लिए कतार में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने मतदान करने के बाद हम साथ-साथ हैं सेल्फी कॉर्नर में फोटो भी खिंचवाई। कलेक्टर ने इस अवसर पर जिले के मतदाताओं से लोकसभा निर्वाचन में अनिवार्य रूप से मतदान कर लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील की।