कोरबा में धूमधाम से मनाई जा रही हनुमान जयंती : विशेष श्रृंगार कर की जा रही बजरंगबली की विशेष पूजा, कई जगहों पर भंडारे का आयोजन

कोरबा जिले में धूमधाम से हनुमान जयंती मनाई जा रही है। मंगलवार सुबह से ही बजरंगबली के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। भक्तों ने मंदिर पहुंचकर जय श्रीराम और जय हनुमान के नारे लगाए। जिले के विभिन्न मंदिरों में हनुमान जी का विशेष श्रृंगार कर उनकी पूजा-अर्चना की जा रही है।

कोसाबाड़ी स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी सौरभ मिश्रा ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। वहीं विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया है। हैलीपेड स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी ने बताया कि दोपहर 1 बजे से विशेष भंडारे का आयोजन किया गया है। इसे लेकर विशेष तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि यहां हर मंगलवार को शाम 6 बजे विशेष आरती की जाती है, जिसमें काफी संख्या में भक्त शामिल होते हैं।

हनुमान मंदिर में सुबह से लगी रही भक्तों की भीड़।

हनुमान मंदिर में सुबह से लगी रही भक्तों की भीड़।

पंचांग के मुताबिक, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को अंजनी पुत्र हनुमान का जन्म हुआ था। इस बार 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जा रही है। हिंदू धर्म में राम भक्त बजरंगबली को 7 चिरंजीवियों में से एक माना जाता है, यानी वे कलयुग में भी जीवित हैं। उन्हें कलयुग का देवता कहा जाता है। साथ ही मान्यता है कि बल, बुद्धि और विद्या देने वाले हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से भक्तों के हर बिगड़े काम बन जाते हैं।

मंदिर में हनुमान जी की पूजा करते श्रद्धालु।

मंदिर में हनुमान जी की पूजा करते श्रद्धालु।

हनुमान जयंती के दिन उनकी कृपा पाने के लिए विशेष पूजा-पाठ किए जाते हैं। मान्यता के अनुसार, इस दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और उनके सभी भय और संकट दूर हो जाते हैं, साथ ही ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है।

कोरबा के विभिन्न मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़।

कोरबा के विभिन्न मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़।

आज कैसे करें श्री हनुमानजी की पूजा

  • पहले श्रीराम के मंत्र ‘ऊं राम रामाय नम:’ का जाप करें, फिर हनुमान जी के मंत्र ‘ऊं हं हनुमते नम:’ का जाप करें।
  • उत्तर-पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा रखें। फिर हनुमान के साथ भगवान श्रीराम के चित्र की स्थापना करें।
  • हनुमान जी को लाल और श्रीराम को पीले फूल चढ़ाएं। हनुमान जी को लड्डुओं का भोग लगाएं और तुलसी भी अर्पित करें।
  • हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान के सामने घी या फिर सरसों का दीपक जला दें और 5-11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • व्यापार संबंधी समस्या के लिए हनुमान जयंती को सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को पहनाइए।
  • हनुमान मंदिर जाकर इस दिन भगवान की विधि विधान से पूजा करने के साथ वहीं बजरंग बाण का पाठ करें।