KORBA : सड़क पर सामान रखकर कर रहे दुकानदारी, बड़ी दुर्घटना की आशंका, अवगत कराने के बाद भी प्रशासन सुस्त

लखन गोस्वामी

प्रशासन की ढिलाई के कारण व्यापारियों के हौसले बुलंद – पूरे सामान सड़क पर रखकर करते हैं सड़क जाम

कोरबा/करतला, 19 अप्रैल । अक्सर देखने को मिलता है कि जब तक कोई बड़ी घटना नहीं होती प्रशासन हरकत में नहीं आती। मामला है बरपाली का जहाँ बरपाली बस स्टैंड से तुमान जाने वाली सड़क के दोनों किनारों पर सघन बसाहट है और लगभग सभी लोग दुकान संचालित करते है। दुकान संचालन तक तो ठीक है लेकिन ये व्यापारी अपने दुकान के सामानों को सड़क तक ऐसे जमाकर रखते है कि बस स्टैंड से लेकर रेलवे फाटक तक सड़क के दोनों ओर केवल सामान ही नजर आती है और सड़क काफी संकरा हो जाता है जिससे गाड़ियों के आवागमन में काफी दिक्कत होती है।

यह सड़क कई निजी विद्यालय, शासकीय महाविद्यालय व रेलवे स्टेशन जाने का मुख्य मार्ग है। जिससे बड़ों के साथ साथ बच्चे भी आना जाना करते हैं। एक ओर भारतीय स्टेट बैंक व दूसरे तरफ जिला सहकारी बैंक के स्थित है। जिला सहकारी बैंक में किसानों का अपने धान का पैसा निकालने के लिए बैंक के सामने सड़क पर रोज लंबी कतार लगी रहती है। जहाँ पार्किंग की व्यवस्था ना होने के कारण लोगों द्वारा गाड़ियों को भी सड़क किनारे रखकर भारी जाम लगा दिया जाता है। इधर व्यापारियों द्वारा अपने दुकान के सामने सड़क तक अपने सामान निकालकर रखने के कारण आये दिन छोटी मोटी दुर्घटनाएं होती रहती है। व्यापारियों द्वारा इस तरह से सड़क जाम करने से आम लोग भारी परेशान व आक्रोशित हैं। लोगों के द्वारा कई बार प्रशासन को इस समस्या से अवगत कराया गया लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक व्यवस्था सुधारने हेतु कोई पहल नहीं की गई है।

आपको बता दें कि पूर्व में भी इस सड़क पर कार द्वारा सहकारी बैंक के सामने दुर्घटना कारित कर तीन लोगों को ठोकर मार दिया गया। जिसमें से एक की मौत हो गयी थी और कार जाकर एक दुकान में घुस गई थी, लेकिन ऐसे घटना के बाद भी प्रशासन हरकत में नहीं आया और न ही व्यापारियों द्वारा अपना सामान
सड़क पर रखना बन्द किया गया। शायद प्रशासन फिर किसी बड़ी दुर्घटना के इन्तजार में है क्योंकि जब तक कोई हादसा न हो प्रशासन की नींद नहीं खुलती है।