Good News : महिलाओं को लिए निकली जबरदस्त ​स्कीम, 2 लाख इन्वेस्ट करने पर मिलेगा 30 हजार रुपए, जानें कैसे?

 सरकार पोस्ट ऑफिस के जरिए कई स्कीम संचालित करती है। जिसके माध्यम से लोग छोटी छोटी रकम से मोटा फंड जमा करते हैं। ये छोटी टर्म लोगों को अधिक फायदा देती है। पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए एक सेविंग स्कीम की शुरूआत की गई थी। जिसमें महिलाओं सेविंग कर मोटा ब्याज मिल सकता है।

सरकार दे रही 7.5% का ब्याज

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित महिलाओं के लिए स्पेशल स्कीम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट उन सरकारी योजनाओं में शामिल है। जिसमें आपको शानदार ब्याज मिलता है। किसी भी लड़की या महिला के लिए इस स्कीम में इन्वेस्ट करने की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए हैं। इतना ही नहीं 10 साल की उम्र से कम की लड़की भी इस स्कीम का फायदा उठा सकती है। बता दें कि ये स्कीम टैक्स फ्री भी है। इस स्कीम में आप पैसे इन्वेस्ट करने की शुरुआत 100 रुपए से भी कर सकते हैं और 1000 रुपए से भी कर सकते हैं। ब्याज की बात करें तो इस सरकारी स्कीम में निवेश पर सरकार द्वारा 7.5 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

कैसे 2 लाख इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे 2 लाख 30 हजार

इस योजना में अगर कोई महिला दो साल में 2 लाख का निवेश करती है तो 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। यानी 2 लाख रुपए पर पहले साल में कुछ 15 हजार का फायदा मिलेगा। वही दूसरे साल में 2 लाख 15 हजार पर 16 हजार 125 रुपए का फायदा मिलेगा।