शांति के लिए जल’ थीम पर अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने स्थानीय स्कूलों के साथ मनाया विश्व जल दिवस

जल संरक्षण के उपायों और महत्व को बताया गया

अंबिकापुर; 24 मार्च, 2024: विश्व जल दिवस के अवसर पर, अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम की परसा ईस्ट और कान्ता बासेन (पीईकेबी) खदान के पास के ग्रामों के शासकीय मध्य विद्यालयों में जल संरक्षण पर दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। ‘शांति के लिए जल’ थीम पर दिनांक 21 और 22 मार्च को परसा, साल्ही, घाटबर्रा इत्यादि गाँव में आयोजित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और संवेदनशील प्रथाओं को बढ़ावा देना था। जो छात्रों और समुदायों के सदस्यों को इसे संरक्षित करने का मंच प्रदान करता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 22 मार्च 1993 को विश्व जल दिवस पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने हेतु जल के महत्व को सार्वजनिक चेतावनी के रूप में मनाया गया था। तब से हर साल यह तिथि जल की स्वच्छता और संरक्षण के महत्व को रेखांकित करने के लिए मनाया जाने लगा।

इस उपलक्ष्य में कई गतिविधियों का आयोजन किया गया जिनमें निबंध लेखन और भाषण प्रतियोगिताएं इत्यादि शामिल है। जिसमें कुल 240 छात्रों और 17 शिक्षकों ने भाग लिया।
एईएल द्वारा पीईकेबी खदानों में जल संरक्षण के लिए छत वर्षा जल संचयन प्रणाली की स्थापना और चेक बांधों की स्थापना के साथ ही अपने कोयला वाशरी में शून्य डिस्चार्ज सिस्टम को लागू किया है, जिससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचे। इस प्रयास से एईएल और उसके साथी संगठन आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर और स्थिर भविष्य सुनिश्चित कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड और अदाणी फाउंडेशन की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।