होलिका दहन की अग्नि और उसका धुआं आने वाले कल के बारे में बहुत कुछ बताता है., पता चलता है भविष्य का हाल

24 मार्च 2024 को होलिका दहन के बाद पूरे देश में होली का त्योहार मनाने की शुरुआत हो जाएगी. होलिका दहन मुख्य रूप से बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है, साथ ही यह भी कहा जाता है कि जी हां शास्त्रों के अनुसार होलिका की अग्नि से उठने वाली लौ और धुआं यह बताता है कि इस साल पूरे राज्य और देश का भविष्य शुभ होगा या अशुभ.होलिका दहन के बाद अग्नि से उठने वाली लौ और धुंए की दिशा से पूरे देश के लिए सालभर का पूर्वानुमान लगाया जाता है. होलिका दहन की अग्नि की दिशा से पता चलता है कि आने वाले समय में देश की कारोबार, वित्तीय स्थिति, खेती-कृषि और आपदाओं आदि को लेकर देश की स्थिति कैसी रहेगी. शास्त्रों के अनुसार यदि होलिका दहन की अग्नि सीधी ऊपर की ओर उठती है, तो इसे देश के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है. इस स्थिति का यह संकेत होता है कि पूरा साल बहुत ही बेहतरीन बितेगा. आइए जानते हैं कि अग्नि की लौ का अन्य दिशाओं में जाने के क्या संकेत होते हैं.

पश्चिम दिशा का प्रभाव
होलिका दहन के समय अगर अग्नि की लौ और धुआं पश्चिम दिशा की ओर जाने लगे या होलिका दहन के समय पश्चिम दिशा की ओर हवा चले तो यह भी साल भर के लिए अच्छा संकेत माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसी स्थिति में लोगों में प्रेम और सौहार्द की भावना उत्पन्न होती है. साथ ही देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूती मिलती है.होलिका दहन के समय यदि होलिका से उठने वाली अग्नि की लौ और धुआं उत्तर दिशा की ओर जाने लगता है, तो इसका यह संकेत माना जाता है कि ऐसी स्थिति में कृषि और फसल के पैदावार अच्छी होती है और अनाज की वृद्धि होती है. होलिका दहन के बाद अगर अग्नि की लपटें या धुआं पूर्व दिशा की ओर चल रही हवा की ओर उठे, तो इससे यह अनुमान लगाया जाता है कि धर्म, अध्यात्म, शिक्षा और रोजगार आदि जैसे क्षेत्रों में इस साल उन्नति हो सकती है. साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी इस दिशा में लौ का उठना अच्छा होता है.

दक्षिण दिशा का प्रभाव
होलिका दहन के समय यदि होलिका से उठने वाली अग्नि की लौ और धुआं दक्षिण दिशा की ओर जाने लगे या होलिका दहन के समय हवा दक्षिण दिशा की ओर चल रही हो, तो इसका यह अर्थ निकाला जाता है कि ऐसी परिस्थिति में राज्य की सत्ता भंग और दुर्भिक्ष की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं यानी यह देश में अशांति, वाद-विवाद, लड़ाई-झगड़े, आपराधिक मामले आदि को दर्शाती है.