इंदौर के नवनीत प्लाजा सहित एक दर्जन इमारतों में नहीं मिले आग से बचाव के उपकरण, थमाए नोटिस

इंदौर। जिले में अग्नि दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए जी प्लस थ्री भवनों में सुरक्षा मानकों की जांच शुरू की जा रही है। अलग-अलग टीमों ने दो दर्जन इमारतों की जांच की। इसमें से एक दर्जन में सुरक्षा उपकरण सही नहीं पाए गए। उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। अग्रवाल पब्लिक स्कूल और चमेली देवी स्कूल में भी फायर सेफ्टी उपकरण की कमी पाई गई। अब नोटिस जारी किए जाएंगे।

इंदौर के देवगुराड़िया में लगे मेले के पास भी पिछले दिनों आग लगी थी।

जिले में फायर सेफ्टी के लिए गठित टीमों ने शुक्रवार को 15 मीटर ऊंची इमारतों की जांच की। इसमें कई इमारतों में सुरक्षा मानक पूरे नहीं पाए गए। एसडीएम जूनी इंदौर धनश्याम धनगर ने बताया कि नवनीत प्लाजा सहित करीब छह इमारतों की जांच की गई। किसी में भी सुरक्षा उपकरण नहीं पाए गए। मामले में सभी को नोटिस जारी किए हैं।

दो स्कूलों में भी मिली अग्नि सुरक्षा मानकों की कमी

वहीं एसडीएम बिचौली हप्सी कल्याणी पांडे ने बताया कि छह इमारतों की जांच की गई। इसमें कई इमारतों में अग्नि सुरक्षा मापदंडों का पालन नहीं पाया गया। अग्रवाल पब्लिक स्कूल में भी अग्नि सुरक्षा मानकों की कमी पाई गई है। स्कूल को नोटिस जारी किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर आशीष सिंह ने शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में फायर सेफ्टी की जांच के निर्देश दिए थे। इसके बाद जांच की जा रही है।

15 दिन में पूरी करनी है जांच

जिले में अग्नि दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सुरक्षा उपायों की जांच की जा रही है, ताकि कहीं कमी होने पर सुरक्षा उपकरणों को पुख्ता किया जा सके। कलेक्टर आशीष सिंह ने 15 दिन में जांच पूरी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अग्निशमन व्यवस्था के लिए नए वाहन भी खरीदे जाएंगे। जो हाईराइज बिल्डिंग तक पहुंच सकें।