लोकसभा निर्वाचन 2024: विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आयोजित

मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण की सभी प्रक्रियाओं का अध्ययन गंभीरता के साथ करें – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 19 मार्च 2024 I कलेक्टर आकाश छिकारा की उपस्थिति में जिला पंचायत के सभाकक्ष में लोकसभा निवार्चन 2024 के लिए विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि मतदान के शुरू से मतगणना तक सभी कार्य को निर्वाचन नियमावली के अनुसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया, दिशा-निर्देशों आदि की विस्तार से जानकारी देते हुए ट्रेनर्स को अवगत कराया। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया बेहद ही जिम्मेदारी की होती है। इसलिए सभी मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण की सारी प्रक्रियाओं का अध्ययन गंभीरता के साथ करें और सभी दिशा-निर्देशों की जानकारी से अद्यतन रहें।


प्रशिक्षण में निर्वाचन की प्रारंभिक प्रक्रिया, निर्वाचन के पूर्व दिवस की तैयारी, प्रशिक्षण प्राप्त करना, सामग्री प्राप्त करना, सामग्री का मिलान करना, ईव्हीएम, बीयू, सीयू एवं व्हीव्हीपैट की सरल क्रमांक, समस्त प्रपत्र की पूर्व तैयारी, आवश्यकतानुसार प्रारंभिक प्रविष्टि के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण में मतदान के पूर्व मॉक पोल, ईव्हीएम मशीन की गुणवत्ता की परीक्षण के संबंध में भी जानकारी दी गई। आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तहत जिले के मास्टर ट्रेनर्स, संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को ईवीएम वीवीपैट मशीन एवं निर्वाचन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों जैसे मशीनों के संचालन, प्रक्रियाओं, मॉकपोल की प्रशिक्षण के माध्यम से जानकारी से अवगत कराया गया।

यह भी पढ़े : हेमंत सोरेन की भाभी ने झामुमो छोड़कर भाजपा का दामन थामा

विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को मतदान प्रक्रिया के तहत पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल कर्मियों के कार्य एवं दायित्व तथा सामग्री प्राप्ति, मतदान दिवस को किये जाने वाले उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ गोकुल कुमार रावटे, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती आराध्या राहुल कुमार, मास्टर टेªनर्स सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।