लोकसभा निर्वाचन 2024: सुगम एवं समावेशी मतदान हेतु जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक

जांजगीर-चांपा 14 मार्च 2024 I आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा की अध्यक्षता में सुगम एवं समावेशी मतदान हेतु जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मतदान प्रक्रिया को दिव्यांग मतदाताओं के अनुकूल ”सुगम एवं समावेशी” बनाने पर विस्तृत कार्ययोजना का निर्माण करते हुये ”कोई मतदाता न छुटे” की उद्देश्य की प्राप्ति हेतु मतदाता सूची में पूर्व वर्ष की तुलना में दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण किया गया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची में जिनका नाम नहीं जुड़े है उन दिव्यांग, युवाओं, नागरिकों का पंजीयन करते हुए चिन्हांकन कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के निर्देशि दिए। निर्वाचन प्रक्रिया में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने हेतु पीडल्ब्यूडीएस में से डिस्ट्रिक्ट आइकॉन के रूप में सुश्री अनुराधा राठौर, सहायक प्राध्यापक दृष्टिबाधित की नियुक्ति की गई है। इसी प्रकार यूथ आईकॉन हेतु धनंजय यादव-वेटलिफ्टर तथा डिस्ट्रीक्ट आईकान हेतु सुश्री अमिता श्रीवास-पर्वतारोही को नियुक्त किया गया है।

मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाताओं के नाम जुड़वाने हेतु समिति में शामिल समाजसेवी संगठनों से भी सुझाव आमंत्रित किये गये हैं। इस प्रकार समिति के सभी सदस्यों के द्वारा दिव्यांगजनों के मतदान प्रक्रिया में पूर्ण सहभागिता बनाने हेतु मतदान केन्द्रों को ”सुगम एवं समावेशी” बनाने पर जोर दिया गया है। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोकूल रावटे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी निशा नेताम मड़ावी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।