निःशुल्क शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित

जांजगीर-चांपा 12 मार्च 2024/ निःशुल्क शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम 2009 के तहत ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया 01 मार्च 2024 से 15 अप्रैल 2024 तक आवेदन आमंत्रित किया गया है। आधार कार्ड के आधार पर ऑनलाईन पोर्टल https://eduportal.cg.nic.in/rte में आवेदन कर सकते है।


जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आरटीई पोर्टल में ऑनलाईन आवेदन में आवेदनकर्ता का आधार कार्ड के आधार पर निवास स्थल, वार्ड नं., मुहल्ला अंतर्गत संचालित होने वाले नर्सरी से कक्षा-पाँचवीं तक 1 कि.मी. तथा कक्षा छठवीं से आठवीं कक्षाओं तक 3 कि.मी. के भीतर आरटीई पोर्टल में पंजीकृत विद्यालय ही प्रदर्शित होगा। 31 मार्च 2024 की स्थिति में कक्षा नर्सरी के लिये 3 वर्ष से 4 वर्ष के मध्य, कक्षा-केजी-1 के लिये 4 वर्ष से 5 वर्ष के मध्य एवं कक्षा पहली के लिये 5 वर्ष से 6 वर्ष 6 माह के मध्य होना आवश्यक है।

आवेदन में आयु के अनुसार विद्यालय में संचालित आरटीई में प्रवेशित कक्षा अनुसार ही विद्यालय प्रदर्शित होगा। उक्त संस्था में नर्सरी एवं के.जी. -01 संचालित नहीं है तो उक्त विद्यालय पोर्टल में प्रदर्शित नहीं होगा। आवेदन आरटीई पोर्टल से आवेदन प्रिंट नहीं होने पर कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर के आरटीई कक्ष क्रमांक-05 में आरटीई हेल्प डेस्क बनाया गया है, जहाँ से आप निःशुल्क आवेदन क्रमांक प्राप्त कर सकते है। निःशुल्क शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत ऑनलाईन पोर्टल https://eduportal.cg.nic.in/rte के माध्यम से जिले के 456 अशासकीय विद्यालयों हेतु 3864 सीट निर्धारित है। ऑनलाईन आवेदन पश्चात् 17 अप्रैल 2024 के भीतर सर्वे सूची एवं प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज के साथ सक्षम नोडल अधिकारी, संबंधित विद्यालय में जमा करना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकतें हैं।