KORBA JOB ALERT : 300 पदों पर छात्रावास अधीक्षक के लिए भर्ती, आवेदन शुरू

कोरबा I छात्रावास अधीक्षक श्रेणी द के 300 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 31 मार्च तक फार्म भरे जाएंगे। पिछले साल अक्टूबर में इसके लिए विज्ञापन जारी हुआ था। इसकी भर्ती परीक्षा व्यापमं से कराई जाएगी। परीक्षा तारीख अभी घोषित नहीं की है।

हालांकि लोकसभा चुनाव के कारण अभी कुछ महीनों तक परीक्षा होने की संभावना कम है। चुनाव के बाद फिर मई-जून में व्यापमं से बीएड, इंजीनियरिंग समेत अन्य प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसको लेकर माना जा रहा है कि छात्रावास अधीक्षक की भर्ती के लिए जुलाई में परीक्षा ली जाएगी। आवेदन को लेकर शुक्रवार को व्यापमं 5 से निर्देश जारी किए गए। उसके अनुसार 1 से 3 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार होगा। छात्रावास अधीक्षक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास है। इसलिए माना जा रहा है कि 300 पदों के लिए दो लाख से अधिक आवेदन आ सकते हैं।

100 अंकों की परीक्षा में पूछे जाएंगे सौ सवाल छात्रावास अधीक्षक की परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें सौ सवाल पूछे जाएंगे। इसके तहत भाग-अ में कंप्यूटर संबंधी सामान्य ज्ञान पर आधारित 30 अंकों के 30 प्रश्न रहेंगे, जिसमें अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना जरूरी होगा। भाग-ब में हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान, समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद, देश- विदेश, छत्तीसगढ़ की सामान्य जानकारी व बाल मनोविज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे।