Telegram ऐप दे झोला भर कर कमाई करने का मौका, लॉन्च किया ये नया फीचर…

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Telegram पर यूजर्स को ढेरों कमाल के फीचर्स मिलते हैं और चैटिंग के अलावा चैनल्स और ग्रुप्स भी जॉइन किए जा सकते हैं। अब संकेत मिले हैं कि यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स की तरह ही टेलीग्राम से भी कमाई का विकल्प यूजर्स को मिलेगा।

टेलीग्राम CEO पावेल डुरोव ने नई जानकारी दी है और बताया है कि चैनल ओनर्स को अब कमाई के कई तरीके मिलेंगे। दरअसल, इस मेसेजिंग ऐप में यूजर्स को ऐड दिखाए जाएंगे, जिनकी मदद से होने वाली कमाई का एक बड़ा हिस्सा चैनस ओनर्स को भी दिया जाएगा।

ऐड रेवन्यू का आधा हिस्सा मिलेगा


सामने आया है कि चैनल ओनर्स को फाइनेंशियल रिवॉर्ड्स दिए जाएंगे और ऐड प्लेटफॉर्म TON ब्लॉकचेन पर आधारित होगा। इस तरह यूजर्स को टोनकॉइन क्रिप्टोकरेंसी में रिवॉर्ड्स दिए जाएंगे। सामने आया है कि जिन यूजर्स के टेलीग्राम पर चैनल्स हैं, उन्हें कुल ऐड रेवन्यू का 50 प्रतिशत दिया जाएगा।

प्लेटफॉर्म 100 देशों में चैनल ओनर्स को कंटेंट और चैनल मॉनिटाइज करने का विकल्प देने जा रहा है। इसके लिए ऐप की कोशिश एक अलग इकोसिस्टम बनाने की है। सामने आया कि टेलीग्राम पर ढेरों चैनल्स हैं, जिनके लाखों में सब्सक्राइबर्स हैं। इस तरह चैनल ओनर्स को कमाई का यह नया तरीका मिल गया है।

वॉट्सऐप की टक्कर का प्लेटफॉर्म


टेलीग्राम ऐप को वॉट्सऐप के बाद दूसरा सबसे बड़ा मेसेजिंग प्लेटफॉर्म माना जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हर महीने टेलीग्राम चलाते हैं और इसपर ढेरों खास फीचर्स मिलते हैं जो वॉट्सऐप में भी नहीं दिए जा रहे। मजे की बात यह है कि वॉट्सऐप में शामिल किए गए कुछ फीचर्स भी टेलीग्राम ऐप से प्रेरित हैं।