Lok Sabha Elections 2024 : AAP ने दिल्ली की चार सीटों के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन पर लगाया दांव

नई दिल्ली I आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. AAP ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और साउथ दिल्ली सहीराम को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके साथ ही हरियाणा में सुशील गुप्ता कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.  आप ने अपने विधायकों पर ही भरोसा जताया है. कुलदीप कुमार, सोमनाथ भारती और सहीराम पहलवान ये तीनों आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. महाबल मिश्रा कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए थे. 

आम आदमी पार्टी यह चुनाव INDIA गठबंधन में रहकर लड़ रही है और आप ने राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस के साथ सीट शेयर की है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी 4 और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. AAP ने अपने सभी चारों उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवारों का ऐलान अभी बाकी है. कांग्रेस के खाते में उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक सीट आई है.

बीजेपी के पास है दिल्ली की सभी सीटें

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. लगातार दो बार लोकसभा चुनाव में आप और कांग्रेस के प्रत्याशी एक भी सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब नहीं हुए हैं. इस बार बीजेपी को हारने के लिए आप और कांग्रेस साथ आए हैं.

वर्तमान में नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, चादंनी चौक से हर्षवर्धन, उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से हंस राज हंस, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी सांसद हैं.

अन्य राज्यों में भी कांग्रेस से गठबंधन

आम आमदी पार्टी और कांग्रेस ने गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में भी गठबंधन किया है. पंजाब में आपसी सहमति से दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. आप हरियाणा में कुरुक्षेत्र और गुजरात में भरूच-भावनगर सीट पर चुनाव लड़ेगी. बाकी सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.