कोरबा जिले के एक निजी स्कूल के प्राचार्य ने एसपी व कलेक्टर से यूट्यूब पर पत्रकार की शिकायत की

कोरबा, 25 फरवरी । छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से एक गंभीर मामला सामने आया है, जहां बालको नगर के मिनीमाता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य ने एक यूट्यूब पत्रकार पर जबरदस्ती वीडियों बनाकर वायरल कर स्कूल की छवि खराब करने का आरोप लगाया है। शुक्रवार 23 जनवरी को मिनीमाता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य एवं विद्यार्थियों ने जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा एवं पुलिस अधिक्षक को शिकायती पत्र सौंपा है।

मिनीमाता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपे पत्र में लिखा कि 22 जनवरी 2024 को एक यूट्यूब पत्रकार ने अपने माईक कैमरा के साथ विद्यालय प्रवेश करते हुए हमारे खेलते हुए विद्यार्थीयों की ओर ऊंगली दिखाते हुए जंगल में विचरण करते हुए मवेशी कहा। यह अत्यंत क्रूर एवं लज्जाजनक है। यूट्यूब पत्रकार के द्वारा आए दिन जबरदस्ती घुसकर कक्षा 9वी से 12वी तक छात्र-छात्राओं का वीडियो बनाने का अशोभनीय कार्य निरंतर रूप से किया जाता है।

यूट्यूब पत्रकार अक्सर हमारे विद्यालय प्रांगण में प्रवेश कर विडियो फोटो लेकर विद्यालय की छवि को धूमिल करने का प्रयास करते हुए ब्लैक मेलिंग का कार्य भी करते हैं। यूट्यूब पत्रकार जो अन्य विद्यालय के पालक हैं, उन्हें अपने साथ माइक कैमरा लेकर विद्यालय में प्रवेश का अधिकार नहीं होना चाहिए।


प्राचार्य ने अपने शिकायती पत्र में यह भी बताया कि पत्रकार के द्वारा विडियों बनाकर वायरल किया गया है जिससे हमारे विद्यालय के बच्चों की चारित्रिक छवि धूमिल हुई है। उन बच्चों का भविष्य खतरे में है, इसकी जवाबदारी संपूर्ण रूप से एक यूट्यूब पत्रकार की है। यूट्यूब पत्रकार ने अपने नाम से कई प्रकार के न्यूज पोर्टल का स्वंय को संपादक बताते हुए कार्य करने का प्रयास करता है जो कि अत्यंत गलत है। प्राचार्य ने कहा कि एक यूट्यूब पत्रकार के द्वारा किए गए हरकतों से हमारे बच्चे काफी भयभीत हैं। उनके द्वारा किए गये कृत्यों के लिए उन्हें कठोर से कठोर सज़ा दिए जाए, ताकि भविष्य में इस प्रकार के घटना की पुनरावृत्ति न हो। वहीं इस मामले को लेकर कोरबा जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले को गंभीरतापूर्वक जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही है।