बिलासपुर में एक मंच पर जुटे देशभर के विशेषज्ञ चिकित्सक, साझा की उपचार की नई पद्धति, विश्व की सबसे बड़ी चिकित्सकीय योजना भारत में

बिलासपुर,25 फरवरी । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का दो दिवसीय 19 वां स्टेट कांफ्रेंस का शुभारंभ शनिवार की सुबह 11 बजे तिफरा स्थित होटल मोटेल में किया गया। पहले दिन देशभर से आए नामी विशेषज्ञ चिकित्सकों ने उपचार की नई पद्धति और अपने शोध को सभी के सामने रखा। ये चिकित्सा क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए बेहद उपयोगी साबित होंगे। सुबह के सत्र में सम्मेलन की शुरूआत बेसिक लाइफ स्पोट (जीवन रक्षक विधि) पर कार्यशाला से शुरू किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर अवनीश शरण उपस्थित रहे। आईएमएसीजी कान 2024 के लिए कलेक्टर अवनीश शरण ने कहा कि इस तरह के चिकित्सकीय आयोजन बेहद लाभकारी होते है, इससे देशभर के में हो रहे चिकित्सा के विकास के संबंध में सभी चिकित्सक अवगत होते हैं।

साथ ही यह भी पता चलता है कि कौन सी बीमारी फैल रही है किस बीमारी का इलाज आसान हो चुका है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में देशभर के 400 विशेषज्ञ शामिल चिकित्सक शामिल हुए हैं। उनके अनुभव, इलाज और उपचार की नई पद्धति को सभी चिकित्सक जान पाएंगे। इससे क्षेत्र का चिकित्सकीय सुविधा और भी बेहतर हो सकेगा। वहीं शाम में इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री अरुण साव उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में शहर विधायक अमर अग्रवाल, बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक, बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला, तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह, कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव मौजूद रहे। अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा रहें स्तरीय स्वास्थ्य सुविधा – साव इस दौरान डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि शासन स्तर पर स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है।

विश्व की सबसे बड़ी चिकित्सकीय योजना आयुष्मान भारत का भी संचालन किया जा रहा है और अंतिम व्यक्ति तक स्तरीय स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से चिकित्सा व्यवस्था और भी बेहतर होगी। इस दौरान डा़ विनोद तिवारी, डा़ नतीन जुनेजा, डा़ अखिलेश देवरस, डा़ अवजीत रायजादा, डा़ सौरभ लुथरा, डा़ हेमंत चटर्जी के साथ आईएमए के डाक्टर बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। बाक्स बिना किसी गलती के होना चाहिए अस्पताल का संचालन : डा़ ए रवि कुमार नेशनल चेयरमेन हास्पिटल बोर्ड आफ इंडिया के डा़ ए रवि कुमार मुख्य वक्ता के रूप उपस्थित रहे। उन्होंने व्यवस्थित व बिना त्रुटि से अस्पताल संचालन की विधि पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि एक अस्पताल का संचालन करना आसान काम नहीं है।

मरीजों के इलाज के साथ अन्य सुविधाएं देने रहती है, ऐसे में बिना किसी गलती के अस्पताल का संचालन करना एक चुनौती है। उन्होंने बिना गलती अस्पताल के संचालन के लिए सभी डाक्टरों को आवश्यक टिप्स दिए। बाक्स हेल्थ इंश्योरेंस व आयुष्मान भारत पर मिली जानकारी नागपुर के डा़ वेद मिश्रा हेल्थ इंश्योरेंस और आयुष्मान भारत योजना पर विस्तृत जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि हेल्थ इंश्योरेंस और आयुष्मान भारत दोनों एक तरह से एक है। लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस प्राइवेट सेक्टर से प्रोवाइड किया जाता है और प्रीमियम के रूप में निश्चित राशि ली जाती है और हेल्थ इंश्योरेंस से चयनित अस्पताल उनका इलाज करते हैं। वहीं आयुष्मान भारत सरकारी व निश्शुल्क स्वास्थ्य योजना है। यदि इसका संचालन सही ढंग से हो तो हर किसी को इसका फायदा मिलेगा।

सरकारी अस्पतालों में इसके लिए सुविधा बढ़ानी चाहिए। इसी तरह छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध अस्थिरोग विशेषज्ञ वी वाय हास्पिटल के डा़ पुरनेंदू सक्सेना आधुनिक चिकित्सा पद्धति और भारतीय मूल्य पर प्रकाश डाला। बाक्स डा़ विनोद ने प्रांत अध्यक्ष के रूप में ली शपथ शाम के सत्र में वरिष्ठ अस्थिरोग विशेषज्ञ व आइएमए छत्तीसगढ़ के प्रांत अध्यक्ष डा़ विनोद तिवारी प्रांत अध्यक्ष के रूप में शपथ लिया। इस दौरान उन्होंने आईएमए छत्तीसगढ़ की ओर से चिकित्सा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी भी देंगे। इसके बाद चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपुर्ण योगदान देने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया गया।