बिलासपुर में सर्जन एसोसिएशन द्वारा दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

बिलासपुर,24 फरवरी । बिलासपुर सर्जन एसोसिएशन द्वारा दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन होटल द आनंदा इम्पीरियल में दिनांक 24 और 25 फरवरी को होने जा रहा है। मुख्य कार्यक्रम 25 फरवरी को सुबह 8 बजे से प्रारंभ हो जाएगा। पहले दिन प्रदेश स्तरीय सर्जन की संगोष्ठी आयोजित की जाएगी, जिसमें विशेषज्ञों द्वारा कई नई जानकारियां दी जाएगी। इस संगोष्ठी में 250 से अधिक प्रदेश के ख्यातिलब्ध सर्जनों के शामिल होने की संभावना है। साथ ही कई राष्ट्रीय स्तर के सर्जन भी आयेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे। कार्यशाला में आधुनिक चिकित्सा विधि जैसे लेप्रोस्कोपिक, रोबोटिक सर्जरी के साथ-साथ कैंसर, पेट की सर्जरी, आदि विषय के बारे में वरिष्ठ सर्जन व्याख्यान देंगे। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉक्टर कमलेश मौर्य ने बताया कि लेप्रोस्कोपिक हर्निया के बारे में उपस्थित वरिष्ठ व अनुभवी सर्जन अपने अनुभव साझा करेंगे। जिसमें मुख्य रूप से के ई एम हॉस्पिटल मुंबई से डा. समीर रेग्गे, रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल रायपुर से डॉ. संदीप दवे, बालाजी हॉस्पिटल से डॉ. देवेंद्र नायक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।इस दौरान बताया जाएगा कि यह एक सर्जिकल डायग्नोस्टिक प्रक्रिया है जिसका उपयोग करके पेट के अंदर के अंगों की जांच की जाती है। यह एक कम जोखिम वाली आक्रामक प्रक्रिया है जिसमें केवल शरीर में छोटे चीरों की जरुरत होती है।

लेप्रोस्कोप एक लंबी, पतली ट्यूब है जिसके सिरे पर एक उच्च-तीव्रता वाला प्रकाश और उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरा लगा होता है। कार्यशाला में उपस्थित विशेषज्ञों द्वारा लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का आपरेशन मार्क हॉस्पिटल में करके कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई जाएगी। जिससे उपस्थित डॉक्टर व छात्र-छात्राओं को बारीकी से समझने में मदद होगी। यह अपने शहर की पहली ऐसी कार्यशाला होगी जिसमें सर्जरी संबंधित इतनी बारीकी से जानकारी साझा की जाएगी। जिसके बाद कार्यक्रम में नए छात्र द्वारा अपना शोध प्रस्तुत किया जायेगा, और सर्वोत्तम शोध पत्र को पुरुस्कृत किया जायेगा। ए एस आई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रबल नियोगी, पूर्व अध्यक्ष डा. संदीप जैन, वरिष्ट रोबोटिक सर्जन डॉ. टी बी युवराजा, डा. शशांक देवापुर भी कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा करेंगे। नए लोगो के अच्छे काम को प्रोत्साहन देने के लिए डाक्टर फिरदौशी मेमोरियल प्राइज पेपर रखा गया है जहां सर्जन अपना काम प्रस्तुत करेंगे और उन्हें बेस्ट पेपर का अवार्ड दिया जाएगा। दिनभर के कार्यक्रम में सर्जरी के सभी विधाओं पर चर्चा होगी। आयोजन समिति के सचिव डा. शशीकांत साहू ने बताया कि प्रदेश के वरिष्ठ सर्जन व ए एस आई के मेंबर डा. सुभाष अग्रवाल, डा. ऋषि अग्रवाल ए एस आई प्रदेश अध्यक्ष, डा. विनोद सिंह ए एस आई प्रदेश सचिव कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

संगोष्ठी में देश व प्रदेश के कई नामी चिकित्सक, डॉ. विवेक केसरवानी, डॉ. यूसुफ मेमन, डॉ. सिद्धार्थ तामस्कर, डॉ. संदीप चंद्राकर, डॉ. वैभव जैन, डॉ. आर के शर्मा, डॉ. मनोज गोयल, डॉ. गोपाल शर्मा, डा. दिवाकर पांडे, डा. विवेक पटेल, डा. दिवाकर साव, डॉ. सुभम गुप्ता आदि इस संगोष्ठी में नया आयाम जोड़ने का काम करेंगे। करेंगे। डा. सिद्धार्थ द्वारा पी जी क्विज का आयोजन किया जाएगा जिसमे नए छात्र के ज्ञान का अवलोकन होगा, और विजेताओं को पुरुस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में बिलासपुर सर्जन एसोसिएशन के डॉ. संतोष उद्देश, डा. सर्वजीत, डॉ. प्रदीप सोनी, डॉ. अमित वर्मा, डा. अमित सोनी सहित अन्य डॉक्टर्स का विशेष सहयोग रहेगा। कार्यकर्म में पहले दिन लेप्रोस्कोपिक ट्रेनिंग कार्यशाला आयोजित की जाएगी। यह कार्यक्रम एथिकन इंस्टीट्यूट आफ सर्जिकल ट्रैनिंग के सौजन्य से किया जायेगा। अध्यक्ष डॉ. कमलेश मौर्य ने बताया कि यह कार्यशाला सर्जरी व स्त्री रोग के छात्रों के लिए पूर्ण रूप से निशुल्क रखा गया है, जिसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा छात्रों को लाभ पहुंचाना है। कार्यशाला में लगभग पचास से अधिक छात्र-छात्राओं व सर्जन के लाभांवित होने की संभावना है। बिलासपुर सर्जरी एसोसिएशन व आयोजन समिति के सचिव डा. शशी कांत साहू ने बताया कि बिलासपुर में इस तरह का आयोजन पहली बार हो रहा है।