Magh Purnima 2024 :  माघ पूर्णिमा पर करें ये अचूक उपाय, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की असीम कृपा

Magh Purnima 2024 Upay: ज्योतिष शास्त्र में और हिंदू धर्म में हर त्योहाक का काफई महत्व होता है। इसके अलावा महिने में एक बार पूर्णिमा पड़ती है। आज माघ पूर्णिमा है आज के दिन स्नान, दान, तप और जाप करना काफी शुभ माना जाता है।

आज का दिन और माघ का महीना भगगवान विष्णु को समर्पित होता है। आज के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना काफई लाभदायक मानी जाती है। इसके अलावा पूर्णिमा के दिन चंद्रमा 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है। इसलिए इस दिन चंद्र देव की पूजा करने से चंद्र दोष से भी मुक्ति मिलती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन ये उपाय करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी साथ ही जीवन में सुख शांति मिलेगी और धन भी बरसेगा।

माघ पूर्णिमा के उपाय

– धन-समृद्धि पाने के लिए माघ पूर्णिमा की शाम को मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करें। उन्‍हें खीर का भोग लगाएं। गुलाब का फूल या कमल का फूल अर्पित करें।

– माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ श्री सूक्त, कनकधारा स्त्रोत और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। ऐसा करने से जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्‍य बढ़ता है।

– पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी की पूजा करके उन्‍हें 11 पीली कौड़ियां अर्पित करें। यदि पीली कौड़ियां ना मिलें तो सफेद कौड़ियों को हल्दी डालकर पीला कर लें। फिर पूजा के बाद इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। धन की आवक बढ़ने लगेगी।

– माना जाता है कि पीपल के पेड़ में त्रिदेवों के साथ माता लक्ष्‍मी का भी वास होता है। लिहाजा माघ पूर्णिमा पर पीपल के पेड़ की भी पूजा करें। इसके लिए माघ पूर्णिमा की सुबह स्‍नान करके संभव हो तो साफ-सुथरे सफेद कपड़े पहनें। फिर लोटे में जल लेकर उसमें थोड़ा सा कच्‍चा दूध मिलाएं और इसे पीपल की जड़ में अर्पित करें। फिर पेड़ की 3 परिक्रमा करें और माता लक्ष्‍मी से धनवान बनाने की प्रार्थना करें।

– माघ पूर्णिमा के दिन सफेद चीजों जैसे दूध, चावल, खीर, सफेद वस्त्र, सफेद तिल, चांदी आदि का दान करें। ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होगी और चंद्र दोष से निजात मिलती है।