आत्मविश्वास के साथ शुरू करें अपना व्यवसाय दूसरों को दें रोजगार – कलेक्टर

पामगढ़ विकासखण्ड में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

मेले में लगभग 6 करोड़ 70 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत

जांजगीर-चांपा 23 फरवरी 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने शुक्रवार को जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय पामगढ़ में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए। इस दौरान कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला को संबोधित करते हुए कहा कि जो व्यवसाय विश्वास के साथ शुरू करते हैं उसमे सफलता जरूर मिलती है और इस सफलता के साथ ही हम रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य करते हैं। इसलिए गांव की महिलाऐं अधिक से अधिक अपना व्यवसाय शुरू करें। इससे आर्थिक रूप समूह और महिलाएं सशक्त और समृद्धशाली बनेंगी।

इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि आजीविका ऋण मेला के माध्यम लोगों तक लाभ पहुंचाना है। इस दौरान उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 6 करोड़ 70 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई।

कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को चेक का वितरण किया। आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायवर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। इस अवसर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, जनपद अध्यक्ष श्रीमती कल्याणी यादव, जिला पंचायत सीईओ श्री गोकुल कुमार रावटे, पामगढ़ सीईओ श्री एलके कौशिक सहित संबंधित जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक, स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे।

आत्मविश्वास से भरी समूह की महिलाओं ने सुनाई अपनी कहानी

आजीविका ऋण मेला में पहुंची स्व सहायता समूह की महिलाओं ने पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाई। दुर्गा पांडे, अनिता कुर्रे, सुनीता साहू , रीना यादव ने किए जा रहे स्वरोजगार के कार्य के बारे में उपस्थित जनसमुदाय को बताया। इस दौरान कलेक्टर ने जनपद पामगढ़ स्थित बिहान कैंटीन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से चर्चा कर आवश्यक जानकारी ली और उनके कार्यों की सराहना भी की