Korba News: दीपका खदान कोयला लेने गए तीन युवक की हुई मौत, ग्रामीणों ने मुआवजा राशि के लिए 7 घंटे तक किया सराई सिंगार बजरंग चौक में चक्का जाम

विनोद उपाध्याय

कोरबा/हरदी बाजार, 23 फरवरी । हरदी बाजार थाना अंतर्गत दीपका खदान के सुवाभोडी व हरदीबाजार के मध्य मुड़ाभांठा बंद फेस में बम्हनीकोना के चार युवक व डिंडोलभांठा का एक युवक सायकल से कोयला लेने दोपहर लगभग 3 बजे गये हुऐ थे । कोयला निकालते समय अचानक कोयला युक्त मिट्टी का एक बड़ा हिस्सा नीचे भरभाराकर उनके उपर गिर गया । जिसमे पहला युवक प्रदीप कमारो 18 वर्ष व दूसरा सत्रुघन कश्यप 27 वर्ष दब गया ,तीसरा व्यक्ति मिट्टी का हिस्सा नीचे गिरने से नीचे लक्ष्मण मरकाम 17 वर्ष जा गिरा जिसका कमर व सीने में गंभीर चोट आया जिसे तत्काल हरदी बाजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल में ले जाते समय रास्ते में दम तोड दिया जिसे ड्रा.ने उसे मृत घोषित किया और चौथा व्यक्ति लक्ष्मण पोर्ते 17 वर्ष जो डिंडोंलभांठा का निवासी है खदान के नीचे लगभग 60 फिट जा गिरा था जो की शुक्रवार सुबह बचाव दल ने देखा जो की घायल युवक को नेहरू शताब्दी में इलाज के दौरान बिलासपुर रिफर कर दिया ,इस घटना में कुल तीन युवक की दर्दनाक मौत हो गई वही पांचवा व्यक्ति अमित सरूता 17 वर्ष ने खादान के उससे हिस्से में नही उतर पाया था । जो बाल बाल बच गए ।

सूचना मिलते ही हरदीबाजार थाना एवं दीपका थाना से पहुंचे पुलिस टीम के द्वारा ग्रामीणों की मदद से मिट्टी युक्त मलबा को निकालने की कोशिश की किंतु चट्टान का बड़ा हिस्सा और मरबा अधिक होने के कारण नहीं निकल पाये,वहीं जिला प्रशासन की तत्परता। से एसईसीएल एवं जिला प्रशासन की ओर से बचाव दल पहुंच कर जेसीबी के माध्यम से मलबा हटाया गया वहीं देर रात तक जिला प्रशासन जिला कलेक्टर , कोरबा पुलिस अधीक्षक, एसडीएम पाली, तहसीलदार हरदीबाजार सहित डाक्टरों की पूरी टीम भी मौके स्थान पर पहुंची हुई थी वहीं एसईसीएल प्रबंधक व सीआरपीएफ के अधिकारी पहुंच गए,कलेक्टर ने जांच का आदेश दिया है जो की सुबह शुक्रवार को मृतकों की लाश मिलने के बाद ग्रामीणों में अक्रोशित हो गई जिसे लेकर दीपका नेहरू शताब्दी अस्पताल ले जाया गया इधर ग्रामीणों के द्वारा मुआवजा की मांग को लेकर उग्र आंदोलन करते हुए ,सुबह 7 बजे हरदीबाजार थाना का एक घंटा घेराव किए वही एक महिला के हाथ में पुलिस द्वारा चोट पहुचाया है कह कर मौजा की मांग किया गया साथ ही डिंडोंलभांठा और बम्हनीकोना के ग्रामीणों ने पीड़ितों को मुआवजा राशि दिलाने के लिऐ सराई सिंगार बजरंग चौक पर सुबह 8 बजे से चक्का जाम कर दिया चक्का जाम में राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । बाईक,यात्री बस, चारपहिया,भारी वाहन सभी को रोक दिया गया चक्का जाम लगभग 7 घंटे तक चला दोपहर 3:30 बजे चक्का जाम समाप्त हुई जिसमें मृतक के पीड़ित परिवारों को एसईसीएल प्रबंधक व प्रशासन के सहयोग से अस्सी ,अस्सी हजार रुपए सहायता राशि दिया गया ।