शालाओं और प्रशासन के मध्य ओपन लिंक्स फाउंडेशन का हुआ करार

दंतेवाड़ा,23 फरवरी । जिला प्रशासन स्कूलों के शिक्षकों और अधिकारियों के माध्य बेहतर समन्वय के उद्देश्य से दंतेवाड़ा जिला प्रशासन और ओपन लिंक्स फाउंडेशन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस संबंध में शिक्षा में नवाचार लाने, शिक्षकों के कार्य को सुविधाजनक बनाने, शैक्षिक कार्यों तथा शिक्षकों की नई गतिविधियों को साझा करने और शिक्षकों को शैक्षिक सहायता प्राप्त करने के लिए ‘‘विनोबा ऐप‘‘ सक्रिय किया गया है।

इसके अंतर्गत शिक्षकों के काम को सरल बनाकर और उनका समय बचाकर सीखने के परिणामों में बड़े पैमाने पर सुधार एवं लक्ष्य हासिल किया जाएगा। यह कार्यक्रम शिक्षकों को अपने स्कूलों की सर्वोत्तम गतिविधियों को एक-दूसरे के साथ साझा करने के लिए मंच प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से नियमित रूप से ब्लॉक एवं जिला स्तर पर शिक्षकों द्वारा किये गये अच्छे कार्यों की सराहना कर उन्हें सम्मानित करने में सहायक होगी और इस पहल से जिला प्रशासन को निपुण भारत,नवजतन और उत्कृष्ट 10वीं और उत्कृष्ट 12वीं जैसे प्रमुख शिक्षण कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने में मदद होगी।

इस संबंध में दंतेवाड़ा जिले के सभी विकासखण्ड में ‘‘विनोबा ऐप‘‘ के पंजीकरण और उपयोग के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया है। 22 फरवरी को इस प्रशिक्षण में दंतेवाडा जिले के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्रोत समन्वयक, संकुल केंद्र प्रमुख, संसाधन व्यक्ति शामिल हुए। इस प्रशिक्षण में 100 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया गया। इस प्रशिक्षण, कार्यशाला में दंतेवाड़ा कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजकुमार कठौते , जिला परियोजना समन्वयक, सहायक परियोजना समन्वयक, खण्ड शिक्षा अधिकारी ,सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी, खण्ड स्त्रोत समन्वयक ,संकुल समन्वयक तथा ओपन लिंक्स फाउंडेशन-विनोबा टीम से, विश्वजीत पवार, हेमन्त साहू और दिनेश साहू उपस्थित थे।