पैरिस ओलंपिक में Anush Agarwalla ने घुड़सवारी में भारत को दिलाया पहला कोटा, एशियाई गेम्स में जीत चुके हैं कांस्य पदक

नई दिल्ली। अनुश अग्रवाल ने भारत के लिए पेरस ओलंपिक 2024 में घुड़सवारी की ड्रेसेज स्पर्धा में कोटा हासिल किया। भारत का पहला ड्रेसेज ओलंपिक कोटा है। बता दें कि अनुश ने पिछले साल हांगझोउ एशियाई खेलों में व्यक्तिगत ड्रेसेज स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने चार FEI इवेंट्स में अपने प्रदर्शन के आधार पर यह खास उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने पोलैंड में 73.485%, नीदरलैंड में 74.4%, जर्मनी में 72.9%, बेल्जियम में 74.2%में शानदार परफॉर्मेंस कर यह कोटा जीता।

पैरिस ओलंपिक में Anush Agarwalla ने घुड़सवारी में भारत को दिलाया पहला कोटा

दरअसल, भारतीय घुड़सवारी महासंघ ने सोमवार को इसकी घोषणा की। IEF ने बताया कि एशियन गेम्स के मेडलिस्ट अनुष अगरवल्ला ने घुड़सवारी की ड्रेसेज इवेंट में भारत के लिए पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। बता दें कि अनुष ने पिछले साल चीन के हांगझोउ में हुए एशियन गेम्स में ड्रेसाज में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अनुश अग्रवाल एक 24 साल के भारतीय घुड़सवार हैं, जिन्होंने 2023 में हांगझोउ एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया।

उनका जन्म 1999 में दिल्ली में हुआ था, जिन्होंने 8 साल की उम्र में घुड़सवारी शुरू की थी और तब से वे इस खेल में शामिल हैं। उन्होंने भारत और दुनिया भर में कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। अनुश एक प्रतिभाशाली घुड़सवार हैं और उन्होंने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। वे भारत के लिए एक प्रेरणा हैं और वे देश में घुड़सवारी खेल को बढ़ावा देने में मदद कर रही हैं।

अनुश अग्रवाल की कुछ उपलब्धियां जानें-

साल 202 में FEI ड्रेसेज वर्ल्ड कप में 12वें स्थान पर रहीं

2021 में FEI ड्रेसेज यूरोपियन चैंपियनशिप में 15वें स्थान पर रहीं

2018 में एशियाई खेलों में टीम ड्रेसेज इवेंट में चौथे स्थान पर रहीं