डिप्टी सीएम की नियुक्ति सही या गलत? पढ़ें सुप्रीम कोर्ट का फैसला…

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को राज्यों में उप मुख्यमंत्रियों की नियुक्ति की प्रथा को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका को खारिज कर दिया और कहा कि यह पद संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन नहीं करता है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने पाया कि उपमुख्यमंत्री की नियुक्ति का संवैधानिक अर्थों में कोई महत्व नहीं है क्योंकि यह लेबल कोई अतिरिक्त लाभ प्रदान नहीं करता है। इसमें कहा गया कि मंत्री पहले एक मंत्री थे और उपमुख्यमंत्री का पद ‘केवल एक लेबल’ हैं।

पीठ ने कहा, उप मुख्यमंत्री का पद संविधान के तहत परिभाषित नहीं किया जा सकता है, लेकिन सत्तारूढ़ दल या पार्टियों के गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं को उप मुख्यमंत्री नियुक्त करने में कोई अवैधता नहीं है। इसमें कहा गया है, “कुछ राज्यों में पार्टी या सत्ता में पार्टियों के गठबंधन में वरिष्ठ नेताओं को थोड़ा अधिक महत्व देने के लिए उपमुख्यमंत्रियों की नियुक्ति एक प्रथा है। यह असंवैधानिक नहीं है।

शीर्ष अदालत ने दिल्ली स्थित पब्लिक पॉलिटिकल पार्टी द्वारा दायर जनहित याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें तर्क दिया गया था कि राज्य उपमुख्यमंत्रियों की नियुक्ति करके गलत उदाहरण स्थापित कर रहे हैं, जो संविधान में बिना किसी आधार के किया गया था। वकील ने कहा कि संविधान में ऐसा कोई अधिकारी निर्धारित नहीं है और ऐसी नियुक्तियाँ मंत्रिपरिषद में समानता के नियम का भी उल्लंघन करती हैं।