Bilaspur News: शहर के बेटे कुशल ने गोवा में किया नाम रोशन

बिलासपुर,11 फरवरी । शहर के बेटे कुशल सरकार गोवा में नाम रोशन किया है। बिट्स पिलानी इंजीनियरिंग कालेज के इस छात्र ने 21 साल की उम्र में बिटसैट की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए प्रतिस्पर्धी समाधान पर एक किताब लिखी। इस किताब का गोवा के मुख्यमंत्री ने विमोचन किया। यह किताब उन बच्चों के लिए मददगार साबित होगी, जो परीक्षा के माध्यम से प्रवेश करने की इच्छा रखते हैं। राजकिशोर नगर निवासी कुशल सरकार बिट्स पिलानी गोवा में पढ़ाई कर रहे हैं। वह तृतीय वर्ष के छात्र है। इस इंजीनियरिंग कालेज में प्रवेश के लिए परीक्षा होती है। मेरिट के आधार पर यहां चयन होता है। उन्होंने खुद इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की है।

पढ़ाई के दौरान उनके मन में यह बात घर कर गई कि वह ऐसी किताब लिखेंगे, जिसकी मदद से अन्य बच्चों को प्रवेश में सहयोग मिलेगी। 391 पेज की इस किताब का पूरी करने के बाद कालेज प्रबंधन को दिखाया। इस किताब की सभी ने सराहना की और सभी ने यह महसूस किया कि यह हर छात्रों के पास पहुंचे। इतना ही नहीं कालेज प्रबंधन की मदद से ही इस किताब का विमोचन किया गया। हाल ही में इसका विमोचन गोवा के मुख्यमंत्री डा. प्रमोद सावंत ने किया। इस अवसर अन्य मंत्रियों की उपस्थिति में थीं। अपने अकादमिक करियर के अलावा कुशल वोकल म्यूजिक में स्नातक हैं और कई संगीत वाद्ययंत्र बजाने में परिपक्व हैं।

वह एक यूट्यूबर भी हैं, जिन्हें लगभग दो लाख सब्सक्राइबर के साथ सिल्वर प्ले बटन प्राप्त है, जो युवा उम्मीदवारों को उनके शैक्षणिक करियर के निर्माण में मार्गदर्शन करते हैं। बाक्स- पिता रेलवे मुख्य विधि सहायक तो मां हैं प्राचार्य कुशल सरकार के पिता जयंत सरकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में मुख्य विधि सहायक हैं और मां सुतापा सरकार भिलाई शारदा विद्यालय की प्राचार्य हैं। बिट्स पिलानी गोवा में इंजीनियरिंग तृतीय वर्ष के छात्र कुशल सरकार ने प्रारंभिक स्कूली शिक्षा द जैन इंटरनेशनल स्कूल, केंद्रीय विद्यालय और आधारशिला विद्यामंदिर बिलासपुर से पूरी की है। बाद में वह भिलाई और कोटा राजस्थान से हाई स्कूल की पढ़ाई अच्छे अंकों के साथ पूरी की।