राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण की तर्ज पर हर माह अब रायपुर के सभी वार्डों की भी होगी रैंकिंग

रायपुर,07 फरवरी  आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नगरीय निकायों की राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुरूप अब हर माह रायपुर नगर निगम के सभी वार्ड की भी स्वच्छता रैंकिंग होगी। इसके लिए गठित ज्यूरी में व्यापारी संगठनों, एनजीओ, शिक्षण संस्थाओं, अस्पताल प्रबंधन आदि के पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे। नगर निगम प्रत्येक माह की 10 तारीख को यह रैंकिंग जारी की जाएगी एवं साल के अंत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन वार्डोें को नगर स्तरीय आयोजन में सम्मानित किया जाएगा।

रायपुर नगर निगम द्वारा शहरी क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने विविध कार्य योजनाओं के तहत निरंतर कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। स्थानीय कॉलोनियों की स्वच्छता रैंकिंग की योजना तैयार कर 10 फरवरी तक पंजीयन हेतु बिल्डर्स व रेसिडेंशियल वेलफेयर सोसायटी को प्रेरित किया जा रहा है। अब तक 60 कॉलोनियों ने इस स्वच्छता रैंकिंग व क्लीन ग्रीन अवार्ड के लिए स्वयं को पंजीकृत भी करा लिया है। इस हेतु शेष कॉलोनियों से कहा गया है कि नगर निगम की वेबसाइट की लिंक https://nagarnigamraipur.nic.in पर जाकर क्लीन ग्रीन अवार्ड हेतु अपना पंजीयन 10 फरवरी से पहले करा लें।

इसी तर्ज पर शहरी आवासन एवं कार्य मंत्रालय भारत सरकार ने एक दिशा-निर्देश जारी कर अब वार्डवार स्वच्छता रैंकिंग निर्धारित करने के लिए कहा है। वार्ड की स्वच्छता के लिए ज्यूरी का गठन होगा एवं यह ज्यूरी नगर निगम को अपना प्रतिवेदन प्रत्येक माह की 5 तारीख को नगर निगम को सौंपेगी, जिस आधार पर 10 तारीख को सर्वश्रेष्ठ तीन वार्डों की सूची जारी होगी। स्वच्छता हेतु जागरूक वार्ड और वहां की व्यवस्था की निरंतरता के आधार पर वार्षिक रैंकिंग निर्धारित होगी एवं श्रेष्ठतम वार्ड को शहर स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।  

शहर के समस्त वार्डों की विशेष साफ सफाई सफाई अभियान के तहत दस बिंदुओं पर में इनकी सतत मॉनिटरिंग की जाएगी, जिसके लिए 100 अंक निर्धारित होंगे, जिसमें प्रमुख रूप से वार्ड के सभी घरों और आवासीय परिसरों में सूखा-गीला एवं घरेलू खतरनाक कचरों का अलग-अलग संग्रहण, गीले कचरे की घर या समुदाय द्वारा कम्पोस्टिंग, सभी दुकानों के द्वारा एकल उपयोग प्लास्टिक प्रतिबंध, खुले स्थान पर कचरा और शौच की प्रवृत्ति, जानवरों के मल व अन्य गंदगियों के रोकथाम, सामुदायिक भवन और सार्वजनिक शौचालय की गूगल मैपिंग, सार्वजनिक शौचालयों की देखभाल हेतु केयर टेकर की व्यवस्था, वार्ड सौंदर्यीकरण, स्वच्छता चैंपियन तैयार करने होने वाले विविध आयोजन सहित अन्य बिंदुओं पर पांच सदस्यीय जूरी वार्ड का निरीक्षण भ्रमण कर वास्तविक स्थिति की जानकारी लेंगी। वार्ड की साफ सफाई व्यवस्थाओं सहित बिंदुवार वार्ड के निवासियों से फीडबैक लेकर लाइव फोटो पोर्टल में अपलोड कर मासिक स्वच्छता जारी की जायेगी।